Recent Updates
Home / Arjun Ki Chaal / अपनी दिनचर्या में करे बदलाव और पाए स्वस्थ व निरोगी काया…..

अपनी दिनचर्या में करे बदलाव और पाए स्वस्थ व निरोगी काया…..

Share this now

स्वस्थ रहने के लिए अपनाये ये मन्त्र जो रखेंगे आपको सालो साल जवान व रोगमुक्त …..

नमस्कार दोस्तों !

आज एक बार फिर आप सभी का आयुर्वेद में स्वागत है ।हम बचपन से एक बात सुनते आये है “पहला सुख निरोगी काया” ।अगर आपका शरीर स्वस्थ है तो आपका मन भी स्वस्थ होगा क्योकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का विकास होता है ।अगर शरीर ही स्वस्थ  नहीं है तो हमारा मन भी स्वस्थ नहीं हो सकता  ।हम आज आप सबके लिए ऐसी जानकारी लाए है जिससे आप अपने शरीर को रोगमुक्त  बना सकते है और आने वाली कई बीमारियों से बचा भी सकते है ।दोस्तों आज हमारी रोजमर्रा की जिंदगी बहुत भाग दौड़ भरी हो गई  है ।




हमारा किसी कार्य को करने का कोई एक समय निश्चित नहीं होता ।आज हम इतने व्यस्त हो गए है कि न ही हम सही समय पर खाते है और न सही समय पर सोते है ।हमारी दिनचर्या बिगड़ सी गई है ,अगर आप अपनी दिनचर्या में थोड़ा-सा परिवर्तन कर ले तो ये आपको स्वस्थ व दीर्घायु बना सकता है। आप अपने जीवन में कुछ ऐसी चीजों को अपनाये जो आपके लिए सही है और उन चीजों का त्याग कर दे जो आपके लिए सही नहीं है व आपकी जिंदगी व शरीर दोनों को नुक्सान पहुंचा रही है ।

तो चलिए बात करते है ऎसे ही कुछ अचूक मंत्रो के बारे में जो आपकी जिंदगी को एक नया रूप दे सकते है और आप एक खुशहाल व स्वस्थ जिंदगी जी सकते है ।




  • अगर आपको  सुबह बहुत देर तक सोने की आदत है तो आज ही इस आदत को छोड़ दे क्योकि देर तक सोना कई प्रकार की बीमारियों  को बुलावा देता है ।सुबह जल्दी उठने की आदत  डाले ताकि आप कई बीमारियों से बच सके। रात में 7 -8  घंटे की नींद पर्याप्त होती है ।इससे ज्यादा आपको नुक्सान भी पहुंचा सकती है ।
  • अपने शरीर को हमेशा साफ़ रखे क्योकि सफाई में ही सुंदरता निवास करती है ।हमेशा साफ़ कपड़े पहने, अपने बालो को साफ़ रखे ताकि आपको ताजगी मह्सूस हो सके ।
  • शुद्ध व पौष्टिक भोजन ले जो आपको पूरा दिन ऊर्जा प्रदान करे ताकि आपका शरीर स्वस्थ रहे ।भोजन को अच्छे से चबा चबा कर खाए।
  • दांतो की सफाई भी हमारे शरीर का एक बहुत ही अहम हिस्सा होती है ।इसलिए दांतो की सफाई का भी विशेष ध्यान रखे  ।हम आज  के  समय में दांतो की सफाई के  लिए कई प्रकार के  टूथपेस्ट व मंजन उपयोग करते है ताकि हमारे दांत स्वस्थ व साफ़ रहे लेकिन इनके उपयोग की बाद भी हमे दांतो में कई प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ता है  जैसे दांत में दर्द होना, कीड़ा लगना, खून आना ।ऐसा  इसलिए होता है क्योकि इनमे बहुत से केमिकल्स मिले होते है जो हमारे दांतो को फायदा देने  की बजाए नुक्सान पहुंचाते है ।

हमारे आयुर्वेद में कुछ ऎसे देसी नुस्खे है जो हमारे शरीर को रोगमुक्त रखने में हमारी बहुत सहायता करते है ।अगर हम इन नुस्खों का उपयोग करते है तो हम कई   प्रकार की बीमारियों से बच सकते है ।अगर आप भी  अपने दांतो को बीमारियों से बचाना चाहते है तो आज हम आपको कुछ नुस्खों के बारे में बताएंगे  जिनका उपयोग करके आप अपने दांतो को 100 साल की उम्र तक भी मजबूत बना सकते है ।




  • दांतो को साफ़ करने के लिए टूथपेस्ट की जगह नीम की दांतुन का उपयोग करे क्योकि नीम का स्वाद कड़वा होता है और यह हमारे दांतो में हुए कीड़ो को मारने व मुँह की बदबू को दूर करने में भी बहुत सहायक होता है ।नीम एक ऐसी औषधि है जो कई प्रकार की बीमारियो से छुटकारा दिला सकती है।
  • नीम के अलावा हम एक और दांतुन का उपयोग कर सकते है जिसका नाम है “मदार”। यह भी बहुत कड़वा होता है ।इसका प्रभाव नीम से भी ज्यादा होता है और कड़वा होने के कारण इसमें भी बहुत से औषधिय गुण पाए जाते है जो दांतो को स्वस्थ व मजबूत बनाने में सहायक होती है ।
  • दांतो की सफाई के लिए हम इनके अतिरिक्त अर्जुन , आम ,बबूल , शीशम और अमरुद के पेड़ का दांतुन भी उपयोग में ला सकते है।
  • आयुर्वेद में एक अन्य तरीका भी बताया गया है जिससे हम अपने दांतो को स्वस्थ बना सकते है ।इसके लिए गाय के गोबर को सूखा कर जला लीजिये ।फिर इसमें थोड़ा सा कपूर व सेंधा नमक मिलाये ।इस मंजन से हर रोज अपने दांत साफ़ करे ।यह दांतो को स्वस्थ रखता है ।
  • दांतो की समस्या को दूर   करने में त्रिफला चूर्ण भी बहुत फायदेमंद साबित होता है ।इसके लिए आप थोड़ा सा त्रिफला चूर्ण बारीक पीस ले और इसमें थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर हर रोज   अपने दांतो पर दांतुन की तरह उपयोग करे ।अगर आप और अधिक लाभ पाना चाहते है तो त्रिफला चूर्ण का एक चम्मच रोज खाये ।इससे आपके दांतो की सभी बीमारिया दूर हो जाएंगी।
  • अगर आपको दांतो व मसूड़ों में दर्द की समस्या है तो आप थोड़ी सी हल्दी,तेल व नमक बराबर मात्रा में ले और इन्हे मिला ले ।अब हर रोज सुबह और रात को सोते समय अपने दांतो पर रगड़े ।इससे आपको दर्द की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा ।





दोस्तों ये थी हमारी सेहत से जुडी कुछ जानकारी जिनका उपयोग करके आप अपने शरीर को कई रोगो से बचा सकते है ।इसमें हमने आपकों दांतो को स्वस्थ बनाये रखने के लिए कई ऎसे देसी फॉर्मूले बताये है जिनसे आप दांतो की हर प्रकार की बीमारी को दूर कर सकते है ।ये सभी तरीके हमारे आयुर्वेद  में पहले से ही उपयोग किये हुए है और हमारे विद्वानों द्वारा बताये नुस्खे है जो सदियों से हमारे बड़े बुजुर्ग भी प्रयोग करते आ रहे है।

 

 

Check Also

त्रिफला चूर्ण में है इतने गुण जो आपके शरीर की सभी बीमारियों का मिनटों में कर देंगे सर्वनाश और आपके अंदर भर देंगे नई स्फूर्ति व जोश

Share this nowत्रिफला चूर्ण के अनगिनत फायदे जो शरीर के लिए किसी अमृत से कम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »