Recent Updates
Home / Beauty / Acne Home Remedies / 7 दिन में आपकी आँखों की रोशनी को इतनी तेज कर देगा ये नुस्खा की जिंदगी भर चश्मे की जरूरत नहीं पड़ेगी!!

7 दिन में आपकी आँखों की रोशनी को इतनी तेज कर देगा ये नुस्खा की जिंदगी भर चश्मे की जरूरत नहीं पड़ेगी!!

Share this now

आँखों की रोशनी बढ़ाने के 10 घेरलू उपाय।

 

Hello Friends” आज हम आपको आँखों से चश्मा उतरने के कई आयुर्वेदिक नुस्खों के बारे में बताने जा रहे है। दोस्तों आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में व्यस्त रहने के कारण हम अपने स्वास्थ्य का ध्यान  रखना ही भूल गए है। हम अपने कार्यो में इतना व्यस्त होते जा रहे है कि हमे अपनी सेहत का ध्यान रखने का मौका ही नहीं मिल पता। ना हम पौष्टिक आहार का सेवन कर पते। जिसका सीधा असर हमारी आँखों पर पड़ता है दोस्तों हमारी आंख्ने हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है





जिनसे हम इस संसार को देख कर, अपनी ज़िंदगी का पूरा आनंद उठा पा रहे है। दोस्तों हमारे द्वारा किये गए दैनिक कार्य का असर हमारी आँखों पर पड़ता है जिससे हमारी आँखों के देखने की शक्ति कम हो जाती है, हमारी आँखों से पानी चलने लगता है, लगातार सिर में दर्द रहने लगता है व पूरा दिन थकान महसूस करना और शरीर में कमजोरी का अनुभव होने लगता है तो दोस्तों आज हम आपको अपनी आँखों की रोशनी बढ़ाने और अपनी आँखों पर लगे हुए चश्मे को उतर फेकने के आयुर्वेदिक नुस्खों के बारे में बताने जा रहे है। तो आइये जानते है क्या है वो नुस्खे।

 

  • आंवले का सेवन आँखों की रोशनी बढ़ाने में काफी लाभदायक होता है इसका मुरब्बा बनाकर भी इसे खाया जा सकता है यह शरीर की अन्य बीमारियों से लड़ने में भी हमारी मदद करता है।

 

  • आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए गाजर का जूस बहुत अच्छा होता है और रोज एक गिलास गाजर का जूस पिने से आँखों  की रोशनी बढ़ती है।

 


  • अपने भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इनमे विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो हमारे स्वास्थय को बनाये रखने में हमारी सहायता करते है। हरी पत्तेदार सब्जियाँ हमारी आँखों की रोशनी को बढ़ाने में बहुत मददगार होती है।                                                                                                                                                                                                              
  • आप अपनी आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए प्रतिदिन 1 से 2 अंडों का नियमित उपयोग कर सकते हैं। उबला हुआ अंड़ा आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आप अपने स्वाद और रूचि के अनुसार इसे अन्‍य खाद्य पदार्थो के साथ मिलाकर खा सकते हैं।

 

  • आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए 2 बादाम पीसकर एक गिलास दूध में  डालकर पीना चाहिए। बादाम में Vitamin E भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो हमारी आँखों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है साथ ही दही और पनीर का भी सेवन करना चाहिए।

 


  • आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए पालक का सेवन कर सकते हैं। पालक में विटामिन E, A, B, और C की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके अलावा पालक में आयरन और जस्‍ता जैसे खनिज पदार्थ अच्‍छी मात्रा में होते है। अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण पालक हमारी आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करती है। नियमित रूप से दैनिक आहार में पालक का सेवन करने से मोतियाबिंद (Cataracts) जैसी समस्या को रोका जा सकता है।

  • सूरजमुखी के बीज ना सिर्फ आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए उपयोगी हैं बल्कि आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होते हैं। सूरजमुखी के बीजों में विटामिन ई, प्रोटीन और वसा जैसे पोषक तत्व पाए जाते है। ये पोषक तत्‍व आंखों की सूजन को दूर करने में मदद करते हैं। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सूरजमुखी के बीजों को आप नाश्‍ते के साथ उपयोग कर सकते हैं। ये आपकी आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य बनाने में मदद करते हैं।
  • आँखों की रोशनी बढ़ाने में केसर भी काफी मददगार होता है यदि एक चुटकी केसर को एक गिलास पानी में पकाकर पिया जाये तो इससे आँखों की रोशनी बढ़ने से साथ साथ गठिया, कोलेस्ट्रॉल का स्तर आदि बीमारिया ठीक होती है साथ ही केसर हमारे खून को साफ कर हमारे रक्त प्रवाह  को बनाये रखता है।


  • सूखे मेंवे आंखों की रोशनी के लिए बहुत लाभकारी हैं। इन सूखे मेवों में विटामिन ई उच्‍च मात्रा में होता है विटामिन ई आंखों की सूजन को कम करने में मदद करता है। अध्‍ययनों से यह भी पता चलता है कि विटामिन ई युक्‍त खाद्य पदार्थों को सेवन करने से बढ़ती उम्र में मोतियाबिंद की संभावनाओं को कम किया जा सकता है।

 

  • आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप जब भी कम्‍प्‍यूटर पर काम करें तो लगातार 20 मिनिट के बाद अपनी आंखों को आराम दिलाने के लिए अपनी नजरों को कम्‍प्‍यूटर सक्रीन से कम से कम 20 सेकंड के लिए दूर करना चाहिए और कंप्यूटर स्क्रीन पर काम करते समय चश्मे का उपयोग करना चाहिए   ऐसा करने से  आपकी आंखों को आराम मिलेगा और आपकी आंखें स्‍वस्‍थ्‍य रहेंगी।                                                                                              

*दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा बताये गए इन नुस्खों का उपयोग करते है तो आप अपनी आँखों की रोशनी को बढ़ाकर अपने चश्मे को उतार सकते है।*

 

Check Also

मोटापा, हार्ट अटैक और ब्लड प्रेशर के साथ साथ शरीर की 120 बीमारियों का काल है सिर्फ एक गिलास लौकी का जूस…..

Share this nowमोटापा, हार्ट अटैक, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी भयंकर बीमारी के साथ साथ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »