Recent Updates
Home / Health / Acidity / सभी दवाइयों का बाप है एलोवेरा, नपुंसकता, पेट के रोग, शुगर, मोटापा, कोलेस्ट्रॉल, बुखार और हार्ट अटैक में करे इस तरह प्रयोग

सभी दवाइयों का बाप है एलोवेरा, नपुंसकता, पेट के रोग, शुगर, मोटापा, कोलेस्ट्रॉल, बुखार और हार्ट अटैक में करे इस तरह प्रयोग

Share this now

लाखो गुणों से भरपूर है “एलोवेरा” का छोटा सा पौधा…….

नमस्कार दोस्तों !आज एक बार फिर आप सभी का हार्दिक स्वागत है ।आपने बहुत सी आयुर्वेदिक औषधियों के बारे में सुना होगा जो हमे बहुत से फायदे देती है और हमारे शरीर की कई रोगो से रक्षा भी करती है। इन्ही औषधियों में से एक औषधि है ” एलोवेरा “ ।यह एक ऐसी औषधि है जो हमे कई बीमारियों से तो बचाती ही है साथ ही हमारी सुंदरता को भी बढ़ाती है ।इसके अंदर बहुत से औषधिये गुण पाए जाते है और ये हमे बहुत ही आसानी से मिल भी जाती है। एलोवेरा बाजार में भी सस्ती कीमत पर ही मिल जाता है और आप अगर चाहे तो इसे अपने घर के गमले में भी लगा सकते है ।दोस्तों आज हम आपको इस दिव्य औषधि के कुछ गुणों के बारे में बताएंगे जो आपके लिए बहुत ही लाभकारी साबित होंगे ।तो चलिए जानते है इसके चमत्कारी गुणों के बारे में जो हमे इससे मिल सकते है:-




फोड़े व फुंसियों को दूर करे

अगर किसी बच्चे या बड़े को फोड़े व फुंसिया ज्यादा निकलती है तो उन्हें एलोवेरा रस का सेवन करना चाहिए और उसके जैल को उस स्थान पर लगाना चाहिए जहां फुंसियाँ निकल रही है।

बालो की समस्या को दूर करे

अगर आपको बालो की कोई समस्या  जैसे बालो का झड़ना, सफ़ेद होना ,रूखापन आना या बालो में रुसी है तो आप एलोवेरा के रस को अपने सिर में लगाए और 15 -20  मिनट के लिए छोड़ दे ।उसके बाद सिर को धोलें ।इससे आपकी बालो की सभी समस्या दूर हो जाएगी।

त्वचा को सुन्दर बनाये

एलोवेरा हमारी सुंदरता को बढ़ाने में भी बहुत अच्छा होता है। अगर किसी को मुहांसो, सनबर्न , झुर्रियां या कालेपन की शिकायत है तो उन्हें अपने चेहरे पर एलोवेरा के रस को नियमित रूप से लगाना चाहिए। इसके आपको त्वचा की सभी परेशानियो से छुटकारा मिल जाएगा और आपकी त्वचा में भी निखार आ जाएगा ।

डायबिटीज में सहायक

यदि किसी को शुगर की बीमारी है तो उसे हर रोज सुबह व शाम को एलोवेरा रस का सेवन करना चाहिए ।इस रस की मात्रा 1 -2  चम्मच होनी चाहिए ।अगर आप इसका हर रोज सेवन करते है तो इससे आप अपनी शुगर को नियंत्रित कर सकते है।

कान दर्द में सहायक





एलोवेरा कान के दर्द को दूर करने में भी बहुत लाभकारी होता है ।अगर किसी को कान में दर्द रहता हो तो इसके रस की 1 -2  बूँदे कान में डाले ।इससे कुछ ही समय में आपका दर्द दूर हो जाएगा।

 

दांतो की समस्या को दूर करने में सहायक

एलोवेरा से दांतो व मसूढ़ों की बीमारी को भी दूर किया जा सकता है ।अगर किसी को दांतो या मसूढो से खून आता है तो एलोवेरा के रस से मसूढ़ों पर कुछ देर मालिश करे और फिर पानी से कुल्ला कर ले ।इससे खून आना भी बंद हो जाएगा और  मुँह की बदबू भी दूर हो जायेगी ।

नपुंसकता को दूर करे

यदि कोई व्यक्ति इस बीमारी का शिकार है तो उसे एलोवेरा रस के 4 -5  चम्मच हर रोज सुबह व शाम को पीने चाहिए ।इस बीमारी को  दूर करने में यह एक रामबाण औषधि का काम करती है।

 

पेट की हर बीमारी का करे इलाज

एलोवेरा से पेट की हर बीमारी को दूर किया जा सकता है । अगर किसी को कब्ज , गैस या एसिडिटी की समस्या रहती हो तो उसे हर रोज एलोवेरा रस का सेवन करना चाहिए ।इससे पाचन तंत्र भी ठीक रहेगा और पेट की अन्य बीमारी भी दूर हो जायेगी ।

सूजन व जलन को दूर करने में सहायक

अगर आपको किसी जगह पर जलन या सूजन की समस्या है तो उस जगह पर इसके रस या जैल को लगाए और साथ में इसका सेवन भी करे ।इससे आपको बहुत जल्द इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा ।



कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक

एलोवेरा से कोलेस्ट्रॉल को भी कम किया जा सकता है। यदि आप इस समस्या से निजात पाना चाहते है तो एलोवेरा रस का नियमित रूप से सेवन करे ।इससे आप इसे कुछ हद तक नियंत्रित कर सकते है ।

वजन कम करने में सहायक

यदि आप मोटापे से परेशान है तो आज से ही एलोवेरा का सेवन शुरू कर दीजिये क्योकि इसके अंदर कई ऐसे पोषक तत्व होते है जो वजन कम करने में बहुत सहायक होते है ।

सर्दी जुकाम  को दूर करे

अगर आप बदलते मौसम का बार- बार शिकार होते है तो आपको एलोवेरा के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए क्योकि बदलते मौसम के कारण हमे खांसी व जुकाम जैसी समस्या हो जाती है ।इसको दूर करने में एलोवेरा बहुत ही लाभकारी होता है।

 

तो दोस्तों ये थी हमारी एलोवेरा के औषधिये गुणों से जुडी जानकारी जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है ।अगर आप भी इन बीमारियों से बचना चाहते है तो आज से ही एलोवेरा का सेवन शुरू करे और इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाये ताकि आपके शरीर के साथ साथ आपकी त्वचा भी स्वस्थ व सुंदर बनी रहे ।अगर आपको ये जानकारी पसंद आये तो इसे अधिक से अधिक शेयर करे ताकि अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सके ।

Buy Aloevera at this link : https://amzn.to/2UZfuX9  , https://amzn.to/2AgUb9V    ,https://amzn.to/2Lwh0wP   

धन्यवाद…….

Check Also

अगर आपकी हड्डियों से भी आती है कट कट की आवाज तो आजमाए ये घरेलु नुस्खे जो सिर्फ सात दिन में दिलाएंगे इसके साथ ही दर्द की समस्या से भी छुटकारा

Share this nowहड्डियों से कट कट की आवाज और दर्द को खत्म करने के आयुर्वेदिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »