Recent Updates
Home / Health / Acidity / कई लाख गुणों से भरपूर है शहद और लहसुन का सेवन …………….

कई लाख गुणों से भरपूर है शहद और लहसुन का सेवन …………….

Share this now

लहसुन और शहद के चमत्कारिक फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान……..

 

हैलो दोस्तों ! आज हम आपको बताने जा रहे जा है ऐसी औषधि के बारे में जो हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है  । ये ऐसी औषधि  है जिसका उपयोग हमारे बड़े बुजुर्ग सदियों से करते आ रहे है । हमे आज के समय में अपने स्वास्थय पर ध्यान देने की बहुत जरूरत है क्योकि आज का खान पान ऐसा हो गया है कि बीमारिया पीछा ही नहीं छोड़ती । हमारे आयुर्वेद में कुछ ऎसे ही देसी नुस्खे  है जो हमे इन बीमारियों से बचा सकते है । इन्ही नुस्खों में से एक है शहद और लहसुन । शहद और लहसुन दोनों ही ऐसी चीजे है जो कई पोषक तत्वों से भरपूर है । ये दोनों हमे कई प्रकार की बीमारियों से तो बचाते ही है साथ ही शहद तो हमारे सौंदर्य को बढ़ाने में भी बहुत फायदेमंद होता है  ।




शहद और लहसुन का उपयोग हम कई तरीको से कर सकते  है । लहसुन एक एंटीबायोटिक की तरह काम करता है और इसमें बहुत से रोगो से लड़ने की शक्ति होती है  ।लहसुन को सब्जी में डाल कर, कच्चा या फिर इसको भून कर भी उपयोग में लाया  जा सकता है  ।लेकिन अन्य  तरीको की बजाए यह कच्चा अधिक गुणकारी माना जाता है ।वैसे तो इन दोनों के अपने अलग अलग फायदे है लेकिन जब इनको मिलाकर कर खाया जाए तो इनका गुण और भी अधिक बढ़ जाते है । तो चलिए जानते है इन दोनों के मिश्रण को खाने से हमारे शरीर को क्या  क्या फायदे हो सकते है ?

इम्यून सिस्टम बढ़ाये (Immune System )

अगर हमे ज्यादातर पेट की समस्या बनी रहती है तो हमे समझ लेना चाहिए  कि हमारा इम्यून सिस्टम सही तरह से कार्य नहीं कर रहा है और यह कमजोर हो गया है । जब इम्यून सिस्टम कमजोर हो तो इसकी रोगो के प्रति लड़ने की शक्ति कमजोर हो जाती है और हम बार बार बीमार पड़ते है ।इसके लिए आप 2 -3  कली लहसुन की ले और इन्हे अच्छे से कूट ले । फिर इन्हे शहद में मिलाकर खाये ऐसा करने से आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होगा और आपको बार बार मौसम की वजह से होने वाली बीमारियों का सामना भी  नहीं करना पड़ेगा ।



बालो के लिए फायदेमंद

अगर आप  बालो के झड़ने , सफ़ेद होने की समस्या से परेशान है तो आप लहसुन और शहद का उपयोग करके  इस समस्या से निजात पा सकते है ।इसके लिए आप लहसुन की कुछ कलियाँ ले और इन्हे छीलकर 50  ग्राम सरसो के तेल में अच्छे से पकाये। इन्हे आप जब तक पकाये जब तक ये जलकर काली न पड़ जाए ।इसके बाद आप इस तेल को ठंडा करके व छानकर किसी बोतल में भर कर रख ले ।आप रात को कम से कम 15 मिनट तक हर रोज मालिश करे ।इससे आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे ।

आप लहसुन की 5 -6 कलियों को 50 मिलीग्राम पानी में पीस कर रख ले ।फिर इसे शहद में मिला कर हर रोज सुबह के समय खाये ।इससे आपके सफेद हुए बाल कुछ ही दिनों में काले हो जाएंगे और मजबूत भी हो जाएंगे ।

डायरिया से बचाव

आज के समय में पेट की बीमारी  होना एक आम बात है जैसे पेट में इन्फेक्शन होना या पाचन तंत्र का कमजोर होना। पेट के  इन सभी रोगो को दूर करने में लहसुन और शहद एक रामबाण औषधि की तरह काम करता है ।अगर किसी को डायरिया जैसी समस्या बार बार आती है तो आप लहसुन को पीसकर उसमें शहद मिला ले और हर रोज एक चम्मच खाये  ।इससे  आपको डायरिया जैसी समस्या  से छुटकारा मिलेगा  और  यह आपके पाचन क्रिया को भी स्वस्थ बनाएगा ।



यौन शक्ति को बढ़ाने में सहायक

लहसुन और शहद का मिश्रण यौन शक्ति को बढ़ाने में भी बहुत सहायक होता है क्योकि लहसुन के अंदर बहुत से मिनरल्स पाए जाते है जोकि प्रजनन शक्ति को बढ़ाने में मदद करते है ।अगर आप हर रोज रात को लहसुन के साथ शहद का सेवन करते है तो इससे आपको बहुत ही हैरान कर देने वाले फायदे होंगे ।

हार्ट अटैक से बचाव

शहद और लहसुन को एक साथ खाने से हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी से भी बचा जा सकता है क्योकि यह शरीर में बढे हुए Cholesterol की मात्रा को कम करता है और ब्लॉकेज हुई नसों को खोलने में भी  मददगार होता है  जिससे कि Heart Attack जैसी समस्या से बचा जा सकता है ।

गले व फंगल इन्फेक्शन से बचाव

लहसुन के अंदर कई एंटीबायोटिक होते जो आपको  Fungal Infection  से बचाने में मदद करते है और यह हमारे गले में होने वाली खराश और Infection को भी दूर करने में भी लाभदायक होता है। शहद और लहसुन को  मिला कर खाने से हमे इन दोनों बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है ।




सर्दी जुकाम में सहायक

मौसम की वजह से बार बार होने वाली सर्दी व जुकाम को दूर करने में लहसुन  व शहद एक रामबाण औषधि की तरह काम करता है  ।आप इन दोनों को मिला कर हर रोज रात को इनका सेवन करे । इससे आप कई प्रकार की समस्याओ से छुटकारा पा सकते है  ।ये हर तरह के संक्रमण को दूर करने में भी बहुत लाभदायक होता है ।

जोड़ो के दर्द से बचाव

अगर आप हर रोज लहसुन का सेवन करते है तो आप जोड़ो के दर्द से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है। लहसुन को सरसो के तेल में मिला कर उसे पका ले और उस तेल से मालिश करे ।लहसुन को आप शहद के साथ कच्चा भी उपयोग में ला सकते है  ।



तो दोस्तों ये थी हमारी लहसुन और शहद से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जिसका उपयोग करके आप कई प्रकार की बीमारियों से बच सकते है और अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते है ।ये एक ऐसा मिश्रण है जो आपको कई तरह के फायदे देता है लेकिन कई लोगो को लहसुन खाने के बाद जलन जैसी समस्या होती है तो उन लोगो को लहसुन का उपयोग नहीं करना चाहिए ।

Check Also

सिर्फ मुट्ठी भर चने खाने से शरीर की बड़ी से बड़ी बीमारी का होगा जड़ से सफाया और शरीर में आएगी नयी स्फूर्ति व नया जोश व शरीर का हो जाएगा कायाकल्प

Share this nowभुने चने खाने से शरीर को होंगे इतने फायदे कि आप भी रह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »