Recent Updates
Home / Health / Acidity / काले जीरे के फायदे जानकर आप जाएंगे हैरान।

काले जीरे के फायदे जानकर आप जाएंगे हैरान।

Share this now

काले जीरे के फायदे जानकर आप जाएंगे हैरान।

हेलो दोस्तो! आयुर्वेद में आपका स्वागत है। दोस्तों आज हम आपको बताएंगे काला जीरा खाने के फायदे। दोस्तों काला जीरा एक ऐसी औषधि है जिसका इस्तेमाल बरसो से होता आ रहा है। लोग इसका इस्तेमाल खाना पकाने में तथा बीमारिया के उपचार में करते है। काले जीरे का पौधा देखने में छोटा सा और आम जीरे जैसा होता है लेकिन यह छोटी सी औषधि आपके शरीर की बड़ी से बड़ी बीमारियों का इलाज चंद दिनों में ही कर देती है। इस पौधे की तासीर गर्म मणि जाती है । और इसके स्वाद में थोड़ा तीखापन भी पाया जाता है। इसके तेल का उपयोग त्वचा की सूजन, घाव तथा चेहरे की बीमारिणो को दूर करने के लिए किया जाता है। तो आइये दोस्तों जानते है इससे किन किन बीमारियों को दूर किया जा सकता है ।

Buy Kala jeera (Kalonji) with these links

https://amzn.to/2AiQAII

https://amzn.to/32KWcHR

https://amzn.to/34InSii

https://amzn.to/32Ie9Xw

https://amzn.to/2Q4CXqX

 

  • बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक।

 

 

दोस्तों शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा का बढ़ना आम बात हो गयी है। हर कोई इस बीमारी से पीड़ित है। बड़े हुए कोलस्ट्रोल की मात्रा को कम करने के लिए काला जीरा बहुत ही उपयोगी होता है यदि आप रोजाना इसका पानी के साथ एक चम्मच सेवन करे तो इससे बड़े हुए कोलस्ट्रोल को कम किया जा सकता है।

 

  • पाचन में सहायक।




 

काला जीरा हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत बनता है। पेट में दर्द, गैस होना, पेट में सूजन, अमल पित आदि की समस्या खाना ठीक तरह से न पच पाने के कारण होती है। काला जीरे के सेवन से इन सभी बीमारियों से बचा जा सकता है। अगर एक चम्मच काले जीरे में थोड़ी सी चीनी मिलकर रोजाना इसका सेवन किया जाये तो पेट सम्बन्धी किसी भी बीमारी से निजात पाया जा सकता है साथ ही इससे हमारा पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

 .

 

  • कैंसर को कम करने में सहायक।

 

 

अध्यनो से पता चला है की काले जीरे के रोजाना सेवन से कैंसर जैसी बीमारी को भी खत्म किया जा सकता है इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जातें है जो रोगाणुओं से लड़कर हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करते है साथ की काला जीरा हमारे शरीरमें खून के प्रवाह को बनी बनाये रखता है।

 

  • बुखार को ठीक करने में सहायक।

 

यदि काले जीरे को पीसकर इसमें थोड़ा सा गुड मिलाकर इसकी गोलियाँ ली जाए और बुखार आने पर इनका सुबह शाम सेवन किया जाए तो इससे हमारे शरीर का तापमान संतुलन में आ जाता है और जीरे को भून कर खाने से भी आपको बुखार में राहत मिलती है।

 

.

 

  • खून बढ़ाने में सहायक।

दोस्तों जीरे में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे खून की कमी को पूरा करने में बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है। साथ ही यह हमारे खून को साफ भी बनाये रखता है। गर्भवती महिलाओ के लिए काले जीरे का सेवन अमृत के समान माना जाता है।




.

  • बालों की समस्या को दूर करने में सहायक।

काला जीरा हमारे बालों के लिए भी काफी लाभकारी है यदि आप बालों के झड़ने और रूसी आने की समस्या से परेशान हैं तो काले जीरे का तेल सिर में लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है और साथ ही बालों में चमक में आ जाती है। बाल बालों को लंबे घने और मजबूत बनाने के लिए रोजाना काले जीरे का सेवन दवाई की तरह करें इससे बालों का विकास होगा।

 

 .

  • त्वचा सम्बन्धी रोगों को दूर करता है।

 

काले जीरे का उपयोग त्वचा सम्बन्धी रोगो से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है। इसमें विटामिन सी, आयरन जाफी मात्रा में पाए जाते है जो हमारी त्वचा के लिए अच्छे होते है। चेहरे के दाग- धब्बे व छाईयाँ दूर करने के लिए भी जीरे का सेवन करने के साथ साथ इसका पेस्ट बनाकर इसको चेहरे पर भी लगाया जा सकता है। साथ ही स्किन इन्फेक्शन जैसे खुजली होना, त्वचा का फटना आदि को भी इससे सेवन से दूर किया जा सकता है।

 

*

#तो दोस्तों ये थे काले जीरे के फायदे। दोस्तों अगर आप इसका सेवन दिन में एक बार भी करते है, तो आप बीमारियों को अपने से कोसों दूर रख सकते है।#

Check Also

अगर आपकी हड्डियों से भी आती है कट कट की आवाज तो आजमाए ये घरेलु नुस्खे जो सिर्फ सात दिन में दिलाएंगे इसके साथ ही दर्द की समस्या से भी छुटकारा

Share this nowहड्डियों से कट कट की आवाज और दर्द को खत्म करने के आयुर्वेदिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »