Recent Updates
Home / Astrology Tips / घर में भूलकर भी ना रखें ये चीजें, जो पहुँचा सकती है आपको भारी नुकसान ।

घर में भूलकर भी ना रखें ये चीजें, जो पहुँचा सकती है आपको भारी नुकसान ।

Share this now

घर में भूलकर भी ना रखें ये चीजें, जो पहुँचा सकती है आपको भारी नुकसान

हेलो फ्रेंड्स! आज हम आपके बताने जा रहे है कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनके आपके घर में होने से हो सकता है भारी नुकसान। दोस्तों ऐसी बहुत सी चीजे है जो आपके घर में होने से आप राजा से रंक बन सकती है। यदि आप अपने परिवार में सुख व समृद्धि चाहते है तो कभी न करे ये काम जिनसे आपको हो भारी नुकसान। तो चलिए दोस्तों जानते है उन चीजों के बारे में जिनके आपके घर में होने से आपको बहुत ज्यादा नुकसान होम सकता है।

घर में टूटी फूटी वस्तुएँ न रखे ।





दोस्तों यदि आप अपने घर में सुख शांति और समृद्धि चाहते है तो कभी भी अपने घर में कभी में कोई टूटी फूटी वस्तु न रखे – जैसे टुटा हुआ दर्पण, बर्तन, कांच का सामान, टूटी या बंद हुई घडी, तस्वीर, दीपक, झाड़ू, मग, कप, टुटा हुआ बिजली का सामान इत्यादि टूटी फूटी या फिर खराब हुई चीजों को कभी भी अपने घर में नहीं रखना चाहिए। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। और घर में कलह कलेश रहने लग जाता है।

Buy Container with this link “https://amzn.to/32KOIof”,    https://amzn.to/32LYTc9

 

पुराने या फटे कपड़े की पोटली को घर में नहीं रखना चाहिए ।

अक्सर लोग में देखा जाता है की जो कपडे पहनने के नहीं होते या जो कपडे फट जाते है उन्हें अपने घर में ही पोटली बांध कर रख देते है। तो दोस्तों हमें ऐसा कभी नहीं करना चाहिए इससे भी घर में नकारात्मक मानसिकता और ऊर्जा का निर्माण होता है। इस तरह के वस्त्रो को किसी को दान कर देना चाहिए या फिर इनका उपयोग किसी और काम में कर लेना चाहिए।

घर की छत पर गंदगी न फैलाये।

वास्तु के अनुसार घर की छत पर पड़ी गंदगी पैसों की तंगी को बढ़ा सकती है। इस गदगी का पूरा प्रभाव घर की उन्नति पर पड़ता है इससे घर का विकास रुक जाता है घर की छत पर पड़ी गंदगी परिवार के सदस्यों के मन-मस्तिष्क पर बुरा दबाव डालती है। माना जाता है कि इससे पितृ दोष भी उत्पन्न हो जाता है। इसलिए घर में समृद्धि के लिए कभी भी घर की छत पर गंदगी न फैलाये।

टूटी हुई देवी-देवताओं की मूर्ति या चित्र ।

देवी-देवताओं की फटी हुईं तस्वीरें अथवा खंडित हुईं मूर्तियों से भी आर्थिक हानि होती है इससे घर की उन्नति भी रुक जाती है अत: उन्हें किसी पवित्र नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए। कुछ लोग एक ही देवी – देवताओ की बहुत सारी मूर्तियाँ इकठी कर लेते है इससे भी घर में माँ लक्ष्मी जी का वास नहीं होता। अतः हमें ऐसा कभी भी नहीं करना चाहिए। इसके अलावा देवी-देवताओं के चित्रों से घर को नहीं सजाना चाहिए। हमें अपने देवताओ की मूर्ति को किसी सुनिश्चित स्थान पर ही रखना चाहिए । पूजा में चढ़े हुए और मुरझाए हुए फूल घर में नहीं रखें इनसे अशुभ फल मिलता है। अपने घर को बुरी नजर से बचाने के लिए नींबू-मिर्च लगा रखें है तो हर रविवार को उन्हें हटा दें और नए लगा लें।

टुटा हुआ लकड़ी का सामान ।

अगर आपके घर में कोई भी लकड़ी का सामान जैसे सोफा, कुर्सी और मेज जो टुटा हुआ है उसको भी तुरंत घर से हटा दें। ये आपके पैसों और तरक्की को रोक देती है। और घर में नकारात्मक शक्तियों के साथ कलेश का आवागमन हो जाता है।

आंगन में सूखे या कांटेदार पौधे न रखे ।




दोस्तों अगर आपके घर के आंगन में भी किसी प्रकार के सूखे या फिर कांटेदार पौधे रखे हुए है तो उन्हें भी आप तुरंत हटा दीजिये। इससे घर की सुख शांति भंग होती है साथ ही ये घर में बीमारियों का कारण भी बन जाते है इसलिए दोस्तों घर में कांटेदार पौधे नहीं रखने चाहिए।

मकड़ी का जाला न होने दे ।

अक्सर धूल मिटटी के कारण घर के किसी भी कोने में जाले लगना आम बात है लेकिन इनको नहीं हटाया जाए तो ये जाले ही हमारे अच्छे दिनों को बुरे दिनों में परिवर्तित कर देते है। और फिर हम भी उसी मकड़ी के जाल की तरह उसी में ही फंस कर रह जाते है

प्लास्टिक का सामान ।

दोस्तों आजकल प्लास्टिक का प्रचलन बढ़ गया है कि घर की आधे से ज्यादा चीजें प्लास्टिक की आने लगी है जैसे आटे – रोटी का डिब्बा , चम्मच, चाय – पानी की बोतल, मसाले आदि के छोटे-छोटे डिब्बे आदि कई सामान प्लास्टिक के आने लगे हैं। प्लास्टिक की अधिकता से घर में नकारात्मक ऊर्जा का निर्माण तो होता ही है यह स्वास्थ के लिए भी हानिकारक है। लगातार प्लास्टिक की बोतल में पानी पीना या प्लास्टिक की प्लेट में भोजन करने से हमारे स्वास्थ्‍य पर प्रतिकूल असर पड़ता है। जिस तरह पितल या तांबे के ग्लास से पानी पीने से उसके तत्व हमारे शरीर में जाते हैं उसी तरह प्लास्टिक की बोतल से पानी पीने से उसमें मौजूद विशाक्त तत्व हमारे शरीर में पहुंचते हैं।

घर के दरवाजे पर हानिकारक वस्तुएँ ना रखे ।

घर के मुख्य द्वार के सामने या पास में बिजली का खंभा या ट्रांसफॉर्मर लगा है तो इससे नकारात्मक ऊर्जा का निर्माण होगा। इससे घर के सदस्यों के कार्यों में हर जगह रुकावट आती है। घर के आसपास यदि कोई सूखा पेड़ है, तो उसे तुरंत हटा देना चाहिए। यदि आस-पास कोई कचरा, गंदा नाला, गंदा तालाब, श्मशान घाट या कब्रिस्तान है तो इससे भी वातावरण पर प्रभाव पड़ता है घर के प्रवेश द्वार पर हमेशा पर्याप्त रोशनी सदैव साफ रखना चाहिए। ऐसा करने पर घर में सदैव सकारात्मक ऊर्जा आती है। घर का दरवाजा हमेशा अंदर खुलना चाहिए यह शुभता का प्रतीक माना जाता है घर का मंदिर कभी भी मुख्य द्वार के सामने नहीं होना। यह घर की आर्थिक तंगी को बढ़ाता है।

घर की दीवारों पर पानी के कारण सीलन ना होने देना ।

कमरों की दीवारों पर पानी के कारण सीलन पैदा होने से बनी भद्दी आकृतियां भी नकारात्मक ऊर्जा का सूचक होती हैं।इसलिए यदि घर की दीवारे खराब हो गयी हो तो उन्हें तुरंत पेंट करवा लेना चाहिए। इससे घर के कारोबार ठीक प्रकार से चलते रहते है।

दरवाजे के सामने झाड़ू ना पड़े रहने दे ।

घर में साफ सफाई करने के बाद झाड़ू को कभी भी दरवाजे के सामने नहीं रखना चाहिए। इससे भी घर में आर्थिक तंगी आती है और व्यवसाय भी ठीक से नहीं चल पाते। इसलिए घर में सफाई करने के बाद झाड़ू को हमेशा घर के किसी ऐसे कोने में छुपा कर रख दे जहाँ पर किसी की सीधे ही नजर ना पड़े। इससे पारिवारिक सुख समृद्धि बनी रहती है।





Check Also

चिकनगुनिया और मलेरिया जैसे जानलेवा बुखार का काल है इस आयुर्वेदिक औषधि की सिर्फ तीन खुराक

Share this nowचिकनगुनिया जैसे खतरनाक बुखार का काल है ये औषधि………. हैलो दोस्तों ! आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »