Recent Updates
Home / Health / Acidity / सभी बीमारियों के इलाज का बाप है ये नुस्खा, बड़ी से बड़ी बीमारी के लिए सिर्फ 10 दिन का सेवन ही काफी

सभी बीमारियों के इलाज का बाप है ये नुस्खा, बड़ी से बड़ी बीमारी के लिए सिर्फ 10 दिन का सेवन ही काफी

Share this now

चूने से करे हर बीमारी का इलाज………………

नमस्कार दोस्तों !आज हम आपके लिए लाए है ऐसी जानकारी जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकती है । ये ऐसी जानकारी है जो बहुत ही कम लोगो को पता होगी ।दोस्तों आपने चूने के बारे में तो सुना ही होगा ।हमने इसके बारे में केवल इतना ही सुना है कि चूना सिर्फ घर के कामो में ही प्रयोग किया जाता है लेकिन इसमें कुछ ऐसी गुण भी है जो कई तरह से हमे फायदा दे सकते है ।

चूना एक चट्टान के रूप में होता है ।इसके अंदर कैल्शियम और विटामिन सी पाया जाता है ।अगर इसका उपयोग सही तरीके से किया जाए तो इससे बड़ी से बड़ी और छोटी से छोटी बीमारी का इलाज भी संभव है ।ये हमारे शरीर के कई रोगो को दूर करने में सहायक होता है ।चलिए जानते है चूने के कुछ ऐसे ही गुणों के बारे में जो हमारे लिए मददगार साबित हो सकते है ।




घाव भरने में सहायक

चूने को सौंठ व मक्खन के साथ मिला कर घाव पर लगाने से खून भी रुक जाता है और घाव भी जल्दी भर जाता है ।

Buy Soutth at this linkhttps://amzn.to/2Lv0j4L

कान का बहना रोके

यदि किसी को कान के बहने की समस्या है तो चूने के पानी में थोड़ा सा दूध मिलाकर कान में डाले ।इससे कान बहने की बीमारी से निजात मिल जाएगी ।

बिच्छू का जहर उतारने में लाभकारी

यदि किसी को बिच्छू ने काट लिया हो तो जरा से चूने में नीम के पत्तो का रस मिलाये और उसकी 1 -2 बून्द कान में डाले और उस जगह पर लगाए जहां बिच्छू ने काटा हो इससे बिच्छू का जहर उतर जाएगा ।

मुहांसो को दूर करे





यदि किसी को कील- मुहासों कि समस्या रहती हो तो जरा से चुने में थोड़ा सा शहद मिला कर मुहांसो पर लगाए ।इससे बहुत जल्द ही ये समस्या दूर हो जाएगी ।

पसली के दर्द मे सहायक

यदि आपको पसली में दर्द रहता हो तो इसके लिए थोड़ा सा चूने ले और उसमे शहद मिला ले ।अब इसे किसी कपड़े पर रख कर दर्द वाली जगह पर बाँध ले ।इससे दर्द बहुत जल्द दूर हो जाएगा ।

मस्सो को जड़ से खत्म करे

चूना मस्सो को जड़ से खत्म कर सकता है ।अगर आपको कहीं पर भी मस्से हो तो थोड़ी सी हल्दी ले और उसमे बिलकुल थोड़ा सा चूना मिला ले ।इस मिले हुए मिश्रण को मस्से वाली जगह पर लगा कर रात भर के लिए छोड़ दे । इससे मस्से अपने आप ही जड़ से खत्म हो जाएंगे ।ध्यान रहे चूना सिर्फ आपको मस्से के ऊपर ही लगाना है ।

सिर दर्द व बेहोशी को दूर करे

यदि किसी को सिर दर्द या बेहोशी की समस्या है तो उसे थोड़े से चूने में नौसादर मिला कर सुंघा देने से ये दोनों ही रोग दूर हो जाएंगे ।




Buy Nausadar at this link https://amzn.to/31mQjQP,  https://amzn.to/32DLrXC

पेट के रोगो में सहायक

पेट के रोगो को दूर करने भी चूने का उपयोग किया जाता है ।इसके लिए 30 ग्राम चूने में 70 ग्राम मिश्री मिला ले और उसे दरदरा पीस ले ।फिर उसमे आधा किलो पानी मिला ले ।फिर इसे एक शीशी में भरकर रख ले ।जब यह पानी निथर जाए तो इसकी 15 -20 बूंदे दूध में मिलाकर बच्चे को पिलाने से पेट के सभी रोग दूर हो जाते है।

जले हुए को ठीक करे

चूना जले हुए को ठीक करने में भी बहुत मददगार होता है ।आप जरा सा चूना ले और उसमे अलसी का थोड़ा सा तेल मिला कर जले हुए स्थान पर लगाए चूना इससे आपकी जलन व पीड़ा दोनों दूर हो जाएगी ।

 

 

दोस्तों ये थी हमारी चूने से जुडी जानकारी जो आपके शरीर के कई रोगो को कम करने में मददगार साबित हो सकती है।अगर आपको ये पसंद आई हो तो इसे जरूर आजमाए और अधिक से अधिक शेयर करे ।
धन्यवाद …….

Check Also

अगर आपकी हड्डियों से भी आती है कट कट की आवाज तो आजमाए ये घरेलु नुस्खे जो सिर्फ सात दिन में दिलाएंगे इसके साथ ही दर्द की समस्या से भी छुटकारा

Share this nowहड्डियों से कट कट की आवाज और दर्द को खत्म करने के आयुर्वेदिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »