Recent Updates
Home / Atibala / छोटे से पौधे के बड़े फायदे जान आप भी हो जाएंगे हैरान

छोटे से पौधे के बड़े फायदे जान आप भी हो जाएंगे हैरान

Share this now

कई बीमारियों का इलाज और दुबले पतले लोगो के लिए वरदान है अतिबला का पौधा…………….

नमस्कार दोस्तों !आज एक बार फिर आप सभी का आयुर्वेद में स्वागत है। हम सभी आज किसी न किसी समस्या से परेशान है ।कोई मोटापे की समस्या से तो कोई दुबले होने की समस्या से। ये दोनों ही समस्या हमारे लिए एक बड़ी समस्या बनती जा रही है ।अगर कोई मोटा है तो वो पतला होना चाहता है और अगर कोई पतला है तो मोटा होने के बहुत से प्रयास करता है ताकि उनका शरीर फिट रहे ।इसके लिए हम बहुत से तरीके अपनाते है लेकिन ये तरीके भी सही तरह से काम नहीं करते ।दोस्तों आज हम आपको आपके दुबले पतले शरीर से छुटकारा दिलाने और आपके शरीर को स्वस्थ व फिट रखने के लिए एक ऐसी औषधि लेकर आये है जिसके लिए आपको न ही कोई पैसा खर्च करने की जरूरत है और न ही किसी जिम में घंटो पसीना बहाने की जरूरत है ।
आज हम ऐसी औषधि के बारे में बात करेंगे जो न सिर्फ आपको दुबले पतले शरीर से छुटकारा दिलाएगी बल्कि आपके शरीर को कई अन्य बीमारियों से भी बचाने में बहुत मददगार साबित होगी ।ये औषधि है “अतिबला ” या फिर इसे खरेट, वरयारी ,वरियार आदि नामो से भी जाना जाता है ।इसे अंग्रेजी में “Horndeameaved Sida” कहते है ।यह खेतो में पाई जाने वाली औषधि है जो आपको बड़ी आसानी से मिल जायेगी ।यह आपको किसी पंसारी की दुकान पर भी बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जायेगी ।आइये जानते है इस औषधि के गुणों के बारे में:

दस्तो में सहायक

अगर आपको दस्त की समस्या है तो आप इसके पत्तो को देसी घी में मिलाकर दिन में कम से कम 2 बार पिए। इससे आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा ।

बवासीर में सहायक

अतिबला के कुछ पत्तो को पानी में अच्छे से उबाल ले ।फिर उसमे थोड़ी मात्रा में ताड़ का गुड़ मिलाये ।इस मिश्रण को पीने से कुछ ही दिनों में आपको बवासीर से आराम मिलेगा।

शरीर को मजबूत व ताकतवर बनाने में सहायक

अतिबला शरीर को शक्तिशाली बनाने में भी बहुत लाभदायक होता है ।आप इसके बीजो को पानी में पकाकर पी सकते है या फिर आप इसकी जड़ की छाल को उतारकर इसको थोड़े से दूध में मिलाकर पकाले और इसे देसी घी में मिलाकर पिए ।इससे आपके शरीर को नई ताकत व ऊर्जा मिलेगी।

पेशाब की समस्या को दूर करने में सहायक

यदि आपको बार बार पेशाब आने की कोई समस्या है तो आप इसकी जड़ ले और उसके ऊपर से छाल को उतार ले ।इस छाल को आप अच्छे से पीस कर महीन चूर्ण बना ले ।अब आप इसे हर रोज चीनी के साथ खाये जिससे आपके पेशाब की समस्या दूर हो जायेगी ।

दुबलेपन व शारीरिक कमजोरी को दूर करने में सहायक

अतिबला का उपयोग दुबलेपन से छुटकारा दिलाने में बहुत मददगार होता है ।अगर आप भी दुबलेपन की समस्या से परेशान है और आपको शरीर में कमजोरी मह्सूस होती है तो आप इसका सेवन शुरू कर दीजिये। इसके लिए आप इसकी जड़ को बारीक पीस कर उसका चूर्ण बना ले और इसे हर रोज मीठे हल्के गर्म दूध के साथ खाये ।इससे आपका शरीर मजबूत व सुडौल बनेगा और कमजोरी भी दूर हो जायेगी ।

दांतो व मसूड़ो की बीमारी में सहायक

यदि आपको दांतो या मसूड़ो में कोई परेशानी रहती हो जैसे दर्द होना या सूजन आना तो इसके लिए अतिबला एक बहुत ही अच्छी औषधि है ।आप इसके पत्तो को उबाल कर काढ़ा बना लीजिये और इस काढ़े से दिन में कई बार कुल्ला कीजिये ।इससे आपको दांतो की सभी बीमारियों से निजात मिल जायेगी ।

बांझपन को दूर करने में सहायक

अतिबला बांझपन जैसे रोग को दूर करने में भी बहुत लाभकारी होती है ।आप अतिबला के साथ कुछ मात्रा नागकेसर की मिला लीजिये ।अब इन दोनों को पीस ले और इसका दूध के साथ सेवन करे ।यह बहुत जल्द आपको इस समस्या से छुटकारा दिला देगा।

रक्तप्रदर में सहायक

अतिबला का उपयोग रक्तप्रदर जैसे बीमारी को भी दूर करने में सहायक होता है ।इसके लिए आप इसकी जड़ को पीस कर चूर्ण बना ले और हर रोज 6 – 10 ग्राम की मात्रा में सुबह-शाम चीनी और शहद के साथ खाये ।इससे आपको इस समस्या में बहुत ही अधिक फायदा मिलेगा ।

श्वेतप्रदर में सहायक

अतिबला की जड़ को पीसकर चूर्ण बना ले ।फिर इसे शहद व दूध के साथ 3 ग्राम की मात्रा में मिलाकर खाये ।आपको इस बिमारी से बहुत ही जल्द छुटकारा मिल जाएगा ।

तो दोस्तों ये थे हमारे अतिबला से मिलने वाले कुछ गुणकारी फ़ायदे जिनका उपयोग करके आप कई प्रकार की बीमारियो से बच सकते है और बिना किसी दवाई के अपने शरीर को शक्तिशाली व मजबूत बना सकते है ।ये एक आयुर्वेदिक औषधि है जो जिससे आपको कोई भी साइड इफ़ेक्ट होने का खतरा नहीं है ।
अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों व रिश्तेदारों को भी बताये ताकि वो भी इस गुणकारी पौधे का फायदा उठा सके ।
धन्यवाद ………

Check Also

एलोवेरा के फायदे जान आप भी हो जायेंगे हैरान ……..

Share this nowलाखो गुणों से भरपूर है “एलोवेरा” का छोटा सा पौधा……. नमस्कार दोस्तों !आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »