Recent Updates
Home / Bhune Chane / पानी पीने का सही तरीका अपनाये और अपने शरीर को इन बड़े बड़े 120 रोगो से हमेशा के लिए बचाये ……..

पानी पीने का सही तरीका अपनाये और अपने शरीर को इन बड़े बड़े 120 रोगो से हमेशा के लिए बचाये ……..

Share this now

अगर पानी को बनाना है अमृत तो पीने के जाने सही तरीके और

नकारे गलत तरीको को ……

 

हैलो दोस्तों ! आज एक बार फिर आप सभी का हमारी आयुर्वेद की दुनिया में स्वागत है। आप सभी ने ये कहते हुए सुना होगा ” जल ही जीवन है ” , लेकिन कई बार गलत तरीके से पिया हुआ पानी हमारे शरीर के लिए मौत बन जाता है ।हम सभी जानते है कि पानी पीना हमारी सेहत के लिए कितना जरूरी होता है या फिर हम कह सकते है कि पानी के बिना तो हमारा जीवन ही संभव नहीं है । हमारे शरीर को जितनी जरूरत भोजन की होती है उससे कहीं ज्यादा तो पानी की होती है ।

आप सब ने ये सुना होगा कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दिन में कम से कम 8 -10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए क्योकि पानी हमारे जीवन का आधार होता है , इसके बिना तो जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती ।लेकिन कई स्थितियां ऐसी होती है जब पानी पीना ही हमारे लिए हानिकारक हो जाता है ।




कई बार गलत समय पर पिया हुआ पानी हमारे शरीर में कई रोगो को बुलावा देता है और यह हमारे लिए अमृत की जगह जहर बन जाता है ।ऐसी ही कुछ स्थितियों के बारे में हम आज आपको बताने जा रहे जब आपके लिए पानी पीना कितना खतरनाक साबित हो सकता है ।तो दोस्तों चलिए जानते है उन स्थितियों के बारे में जो इस प्रकार है –

खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए ।

अक्सर लोग खाना खाते ही पानी पीते है जो की बहुत गलत होता है क्योकि खाना खाने के बाद हमारे गले में सूखापन सा महसूस होता है जिसके कारण हम तुरंत ही पानी पी लेते है ।कुछ लोग तो खाने के बीच – बीच में भी पानी पीते रहते है जो की बहुत गलत होता है ।खाना खाने के कम से कम एक घंटे के बाद पानी पीना चाहिए ताकि आने वाली बीमारियों से बचा जा सके ।




पसीनो और मेहनत करने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए ।

जब भी हम कहीं बाहर से आते है या कोई कड़ी मेहनत का काम करते है तो हमे पसीने आते है जिसके कारण हमे बहुत ज्यादा प्यास लगती है और हम पसीनो में ही पानी पी लेते है लेकिन हमे ऐसा नहीं करना चाहिए क्योकि पसीने में पानी पीना शरीर में कई रोगो को बुलावा देना है जो बाद में बहुत ही गंभीर बिमारी का रूप धारण कर
सकते है ।

उपवास या व्रत खोलते ही पानी नहीं पीना चाहिए ।

अगर आपने कोई उपवास या व्रत रखा है तो आपको इस स्थिति में भी पानी पीने का ध्यान रखना चाहिए क्योकि पूरा दिन भूखा रहने के कारण हमारे शरीर की कई प्रकिर्या पूरी तरह काम नहीं कर पाती और अगर आप इस समय पानी पीते है तो इसके कारण हमारे शरीर में कई रोग उत्पन्न हो सकते है ।पानी पीने के साथ साथ हमे व्रत खोलते ही एक दम से खाना भी नहीं खाना चाहिए ।

चने खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए ।

हम सभी जानते है की चने हमारे शरीर के लिए कितने लाभदायक होते है ।यह हमे ताकतवर बनाने के साथ साथ शरीर में ऊर्जा व स्फूर्ति भी बनाये रखते है।अक्सर चने खाना हम सभी को बहुत पसंद होता है और ये हमे बहुत से लाभ भी देते है लेकिन कई बार चने खाने के बाद एकदम पानी पी लेना हमारे लिए उतना ही खतरनाक हो जाता है जितना कि ये पानी पीने से पहले लाभदायक होते है ।इसलिए चने खाने के कुछ समय बाद ही हमे पानी पीना चाहिए ।




चाय या दूध पीने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए ।

कई लोगो की आदत होती है कि वो चाय या दूध पीते ही तुरंत पानी पी लेते है लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता कि ये करना उनके लिए कितना हानिकारक हो सकता है । अगर आप भी ऐसा करते है और अपने शरीर को रोगो से बचाना चाहते है तो आज से ही चाय व दूध पीने के तुरंत बाद पानी पीना छोड़ दे क्योकि ये शरीर में कई बीमारियों का आह्वान करता है ।

शौच या मूत्र त्यागने के बाद तुरंत बाद  पानी नहीं पीना चाहिए ।

हम सभी लोग अपनी दिनचर्या में अक्सर ऐसा करते है कि जैसे ही हम मूत्र या शौच का त्याग करके आते है तो एकदम पानी पी लेते है क्योकि हमारे गले में उस समय खुश्की जैसा मह्सूस होता है जो कि बिल्कुल गलत होता है ।हमे ये प्रकिर्या करने के बाद कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए ताकि हम अपने शरीर को कई बीमारियों से बचा सके ।




चाट खाने के तुरंत बाद  पानी नहीं पीना चाहिए ।

मसाले व तीखी चीजे खाना किसे पसंद नहीं होता और हम सभी ये चीजे बड़े चाव से खाते भी है ।हम सभी जानते है कि ये चीजे खाने से हमे प्यास लगती है और हम लगातार पानी पीते रहते है लेकिन हम ये नहीं जानते कि ऐसा करना हमारे शरीर में कई बिन बुलाई बीमारियों को बुलावा देना है ।अगर आपको अपने शरीर को कई रोगो से बचाना है तो आज से ही ये आदत छोड़ दे ताकि आपको डॉक्टरों के चक्कर न काटने पड़े ।

थके हुए शरीर में पानी नहीं पीना चाहिए ।

अगर आप कहीं बहुत दूर से पैदल चल कर आये है तो आपको उस स्थिति में भी पानी नहीं पीना चाहिए क्योकि उस समय हमारे शरीर का तापमान बहुत अधिक होता है जब तक बॉडी का तापमान सामान्य न हो जाए तब तक आप पानी न पिए ।ऐसा करने से आप कई बीमारियों से बच सकते है ।

तो दोस्तों ये थी हमारी पानी से जुडी छोटी सी जानकारी जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है ।अगर आप हमारे बताये हुए इन तरीको को अपनाते है तो हम आपको यकीन दिलाते है कि आप 100 % बीमारियों से निजात पा सकते है और आने वाली कई प्रकार की बीमारियों से बच भी सकते है ।
धन्यवाद …………!


Check Also

अगर आपकी हड्डियों से भी आती है कट कट की आवाज तो आजमाए ये घरेलु नुस्खे जो सिर्फ सात दिन में दिलाएंगे इसके साथ ही दर्द की समस्या से भी छुटकारा

Share this nowहड्डियों से कट कट की आवाज और दर्द को खत्म करने के आयुर्वेदिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »