Recent Updates
Home / Health / Acidity / मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल, मोटापा, हार्ट अटैक पेट के रोग व गैस्ट्रिक जैसी 100 से ज्यादा बीमारियों का काल है ये चमत्कारिक घरेलु नुस्खा सिर्फ 10 दिन का सेवन ही काफी

मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल, मोटापा, हार्ट अटैक पेट के रोग व गैस्ट्रिक जैसी 100 से ज्यादा बीमारियों का काल है ये चमत्कारिक घरेलु नुस्खा सिर्फ 10 दिन का सेवन ही काफी

Share this now

डायबिटीज व कोलेस्ट्रॉल को जड़ से खत्म करने का अचूक उपाय

हैलो दोस्तों !आज एक बार फिर आप सबका स्वागत है। हम सभी जानते है कि आज ज्यादा जंक व फ़ास्ट फ़ूड के सेवन, शारीरिक श्रम में कमी और बढ़ते तनाव ने हमारे शरीर को कई बीमारियों से घेर लिया है ।इन बीमारियों में कई ऐसी बीमारियां है जो हर दूसरे व्यक्ति में देखने को मिलती है और दिन प्रीतिदिन बढ़ती ही जा रही है

जैसे डायबिटीज( Diabetes), कोलेस्ट्रॉल( Cholesterol), गैस्ट्रिक (Gastritis ) व और भी कई बहुत सी बीमारियां है जो आज लोगो के जी का जंजाल बनती जा रही है ।इनमे से डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल की बीमारी तो आम सी हो गई है ।

इन बीमारियों को दूर करने के लिए लोग न जाने कितने डॉक्टरों के पास जाते है और बहुत सारे पैसे भी खर्च करते है लेकिन फिर भी ये बीमारियां पीछा ही नहीं छोड़ती ।लेकिन आयुर्वेद और घरेलु नुस्खों के द्वारा इन बीमारियों को जड़ से खत्म किया जा सकता है ।नुस्खों के बारे में जानने से पहले इन बीमारियों के बारे में जानना बहुत जरूरी है कि ये क्या होती है :-



डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल

जब हमारे शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है तो हमारे शरीर में इन्सुलिन सही तरीके से काम नहीं कर पाता और हम डायबिटीज की चपेट में आ जाते है। यह बहुत ही खतरनाक बीमारी है जो आदमी को धीरे धीरे खोखला कर देती है ।हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी सही रहनी चाहिए क्योंकि अगर इसकी मात्रा सही होगी तो हमारा ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहेगा और डायबिटीज की बीमारी भी कम होगी ।

                                          

गैस्ट्रिक

गैस्ट्रिक एक ऐसी समस्या है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को अपनी चपेट में ले लेती है । इस बीमारी से आज ज्यादातर लोग परेशान हैं।यह पेट की बीमारी होती है जिसमे हमारे पेट की परत में सूजन आ जाती है ।ये सूजन बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण होती है ।

इन सभी बीमारियों को दूर करने के लिए हम सभी डॉक्टरी दवाइया खाते है लेकिन उनसे कोई स्थाई इलाज नहीं हो पाता ।आज हम आपके लिए ऐसा घरेलु व असरदार नुस्खा लेकर आए है जिससे आप एक नहीं बल्कि इन सभी बीमारियों को जड़ से खत्म कर सकते है ।तो चलिए जानते है इस घरेलु नुस्खे के बारे में जो आपको इन बीमारियों से निजात दिला सकता है ।




दोस्तों आपने “कद्दू” के बारे में तो सुना ही होगा,ये एक प्रकार की सब्जी होती है जिसका उपयोग हम अपने खाने में करते है ।लेकिन बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि इसके कुछ औषधीय फायदे भी होते है जो हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में हमारी मदद करते है ।कद्दू को ” काशीफल “ भी कहा जाता है ।आज हम आपको ऐसी ही आयुर्वेदिक औषधि के बारे में बताने जा रहे है जो इन सभी बीमारियों का काल है ।आइये जानते है इसकी सामग्री व सेवन करने की विधि के बारे में :

सामग्री :-

  • पानी- 1 कप
  • ताजे कद्दू के बीज- मुट्ठी भर

बनाने व उपयोग करने की विधि :-

सबसे पहले आप पानी को किसी बर्तन में डाल कर आँच पर रख दे और इसे अच्छे से उबाल ले ।फिर इसे आंच से उतार ले और इसमें कद्दू के बीजो को मसल कर डाल दे ।आपकी औषधि बनकर तैयार है ।आप इस मिश्रण का सेवन 15 मिनट के बाद कर सकते है ।इस औषधि को आप हर रोज पिए ।इससे आपको सभी बीमारियों से बहुत जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा ।

दोस्तों ये था हमारा घरेलु नुस्खा जिसका उपयोग करके आप कई बीमारियों से निजात पा सकते है और बिना पैसे खर्च किए एक खुशहाल व स्वस्थ जीवन जी सकते है।अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे एक बार जरूर आजमाए और इसे अधिक से अधिक शेयर करे ।ताकि अन्य लोग भी इस चमत्कारी औषधि का फायदा ले सके।

धन्यवाद…….

Check Also

चिकनगुनिया और मलेरिया जैसे जानलेवा बुखार का काल है इस आयुर्वेदिक औषधि की सिर्फ तीन खुराक

Share this nowचिकनगुनिया जैसे खतरनाक बुखार का काल है ये औषधि………. हैलो दोस्तों ! आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »