Recent Updates
Home / Beauty / Acne Home Remedies / रोजाना एक केला खाइये और फिर देखिये इसके कमाल

रोजाना एक केला खाइये और फिर देखिये इसके कमाल

Share this now

“केला” है शरीर की सभी बिमारियों का निदान

 

 

हैल्लो दोस्तों आयुर्वेदा में आपका एक बार से स्वागत है । तो दोस्तों आज हम आपके सामने ला रहे कुछ ऐसी ही आयुर्वेदिक औषधि के बारे में जिनसे आपको मिल सकते है बहुत से लाभ |दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है केले के बारे में दोस्तों केला एक ऐसा फल है जो हर प्रकार के मौसम में पाया जाता है। दोस्तों केले के पेड़ का ऐसा कोई भी भाग ऐसा नहीं है जिसका सेवन न किया जाता हो । दोस्तों केले की जड़ से लेकर इसके फल तक इसका हर एक भाग बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है। केले में विटामिन ए, बी व सी पाया जाता हैं इसके साथ ही केले के अंदर कैल्शियम, पोटैशियम और आयरन जैसे तत्व होते है। इसके अंदर सबसे ज्यादा मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो की हमारे शरीर के लिए बोहत ही ज्यादा फायदेमंद है ।




दोस्तों केले को न सिर्फ खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  बल्कि इसका उपयोग त्वचा को सुन्दर बनाने, बालों को घने बनाने इत्यादि में किया जाता है। केला हमारे शरीर में ऊर्जा का संचार करता है दोस्तों केले का उपयोग आयुर्वेद में हमारे शरीर से जुडी बहुत सी बीमारियों का इलाज करने के लिए किया जाता है।

दोस्तों केले का पेड़ का तना पूरी तरह से हरे रंग का होता है व इसके फल पीले रंग के होते है। तो दोस्तों आइये जानते है केले केउपयोग से कौन कौन सी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है तो चलिए करते है शुरुवात :-

 

*कैंसर में केले के फायदे *

दोस्तों केले के पेड़ में एक सफ़ेद रंग का डंडा होता है इस डंडे के उपयोग से मस्तिष्क सम्बन्धी रोग शांत होते है । केले में पाए जाने वाले विटामिन – सी से शरीर में फ्री रेडिकल नहीं बनते । जिससे की कैंसर जैसे रोग होने की सम्भावना बोहत ही काम हो जाती है।  दोस्तों केले के प्रयोग से मस्तिष्क को भी शांति मिलतीं है । जिससे की हमारे दिमाग के सोचने की शक्ति बढ़ती है।




*हार्ट अटैक में केले के फायदे*

केला हमारे हार्ट के लिए भी बोहत ही लाभकारी होता है। केले के अंदर हाई पोटैशियम और लौ सोडियम होता है जो हमारे हाई ब्लड प्रेशर को काम रखता है । जिससे की हार्ट अटैक आने का खतरा बोहत ही काम हो जाता है।

 

*खून की कमी में केले के फायदे*

दोस्तों केले का उपयोग खून की कमी को दूर करने के लिए भी किया जाता है । दोस्तों केले के अंदर पाया जाने वाला आयरन तत्व हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है। इसलिए खून की कमी को पूरा करने के लिए हमें सुबह शाम रोजाना एक एक केले का सेवन जरूर करना चाहिए।

*शुगर में केले के फायदे*

दोस्तों हमारे शरीर में जब इन्सुलिन की मात्रा बाद जाती है। शुगर जैसी बीमारी जनम लेती है दोस्तों केले एक ऐसा फल है जिसको खाने से शरीर में इन्सुलिन की मात्रा को नियंत्रण किया जा सकता है जिससे की शुगर को काम किया जा सके।





 

 

 

 

*पाचन में केले के फायदे*

पाचन सबंधी बीमारी में केला बोहत ही ज्यादा लाभकारी है। दोस्तों सर्दियों के मौसम में बच्चो को राजना केले का सेवन करवाना क्योंकि केले के सेवन से गैस सम्बन्धी बीमारियाँ दूर होती है व पाचन शक्ति भी बढ़ती है। इसके आलावा जैसे पेट का दर्द, एसीडीडी, पेट में सूजन अन्य कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

 

*एकाग्रता को बढ़ाने में सहायक*

दोस्तों केले के फल के अंदर ऐसी गुणवत्ता पाई जाती है जिससे की हमारे मन को शांति मिलती है। दोस्तों जब हम तनाव में होते है तो केला हमें तनावमुक्त करने में बोहत ही सहायक होता है। इसलिए डिप्रेशन से बचने किम लिए रोजाना हमें केले का सेवन करना चाहिए।

*चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में सहायक*

दोस्तों केले को यदि शहद में मिलाकर चेहरे पर लगाया जाये तो इससे चेहरे की छाईयो व झुर्रियों से छुटकारा मिलता है। और चेहरे के रंग में एक नई चमक भी आती है।

 

###आयुर्वेद से जुड़े रहने के लिए आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद###




Check Also

हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और मोटापे का सिर्फ एक इलाज दो कली लहसुन का सेवन और दूर होगी शरीर की 120 बीमारियाँ

Share this nowसिर्फ दो कली लहसुन की खाएं और शरीर की हर बीमारी का हो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »