Recent Updates
Home / Health / Acidity / शरीर की सभी बीमारियों का काल है “मेथी का पानी” ….

शरीर की सभी बीमारियों का काल है “मेथी का पानी” ….

Share this now

शरीर की सभी बीमारियों का काल है “मेथी का पानी”….. 

“नमस्कार दोस्तों”! आयुर्वेद में आपका हार्दिक स्वागत है। तो दोस्तों आज हम आपको बताएंगे मेथी पानी पीने के फायदे। दोस्तों मेथी एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है मेथी का उपयोग अलग अलग प्रकार से किया जाता है जैसे कुछ लोग मेथी को कच्चा खाते है कुछ लोग इसको पीसकर इसका सेवन करते है तो कुछ इसका उपयोग पानी में डालकर करते है। दोस्तों आज हम आपको मेथी पानी के ऐसे बहुत से फायदे बताने जा रहे है जिसके उपयोग से आप अपने शरीर को रोगमुक्त रख सकते है।




मेथी के अंदर आयरन, पोटेशियम, जिंक, सोडियम, फोलिक एसिड और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते है जो रोगाणुओं से लड़कर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है। मेथी का पानी पीने के लाभ विशेष रूप से वजन कम करने में, रक्‍त शर्करा नियंत्रित करने में, रक्‍त चाप नियंत्रित करने में, पाचन को ठीक करने, पथरी का इलाज करने आदि में होते हैं। तो आइये दोस्तों जानते है –

मेथी का पानी बनाने की विधि

दोस्तों मेथी का पानी बनाने के लिए २ चम्मच मेथी दाने को एक गिलास पानी में रात को भिगोकर रख दे। अब अगले दिन सुबह इस पानी को आप अच्छे से पकाइए। इससे मेथी के सारे एंटीऑक्सीडेंट गुण पानी के अंदर आ जायेगे। अब इस पानी को छानकर मेथी को बाहर निकल दीजिये और पानी को खली पेट पी लीजिये। इससे आपके शरीर को बहुत ज्यादा ऊर्जा मिलेगी और आप काफी सारी बीमारियों से भी बचे रह सकते है।

दोस्तों अब जानते है मेथी का पानी पीने के फायदे

त्वचा को सुन्दर बनाने में मेथी के पानी का उपयोग






अपनी त्वचा को सुन्दर और बेदाग बनाने के लिए भी मेथी के पानी का सेवन किया जा सकता है। मेथी हमारे पाचन तंत्र को ठीक कर विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालने में हमारी मदद करती है। ये विषाक्‍त पदार्थ ही आपकी त्‍वचा की सुंदरता को कम करने के लिए जिम्‍मेदार होते हैं। सुबह के समय मेथी के पानी का सेवन त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।मेथी पानी के सेवन से चेहरे के कील मुहांसे और छाइयाँ भी दूर होती है जिससे की आपकी सुंदरता में निखार आता है।

 .

मधुमेह में मेथी पानी पीने के फायदे

दोस्तों मेथी के पानी का सेवन करने से मधुमेह की संभावनाओं को दूर रखा जा सकता है। जब शरीर में रक्‍त शर्करा का स्‍तर अधिक हो जाता है तब मधुमेह होने की संभावना बढ़ जाती है। मेथी रक्‍त शर्करा के स्‍तर को विनियमित करने में सहायक होती है। इसके अलावा मेथी के औषधीय गुण इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में मदद करते हैं। यही कारण है कि म‍धुमेह के रोगियों को मेथी के सेवन की सलाह दी जाती है दोस्तों मधुमेह जैसी बीमारी से बचने के लिए नियमित रूप से मेथी का सेवन करना चाहिए।

 .

शरीर के वजन को कम करने में सहायक






बड़े हुए मोटापे को कम करने के लिए मेथी का पानी बहुत ही लाभदायक होता है। सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने से भूख बहुत कम लगती है और इसके सेवन से शरीर में प्राकृतिक गर्मी उत्‍पन्‍न होती है जो वजन घटाने में मदद करती है। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो मेथी का पानी का नियमित सेवन शुरू कर सकते हैं।

 .

गुर्दे की पथरी को निकालने सहायक

दोस्तों मेथी का पानी गुर्दो के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। यदि आप मेथी के पानी को गर्म करके पीते हैं तो यह शरीर में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों को बाहर करने में मदद करता है। इसके साथ ही मेथी का पानी गुर्दे की पथरी को जड़ से खत्म करने में भी अहम् भूमिका निभाता है इसमें कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो पथरी को गलने में सहायक होते है तो दोस्तों यदि आप किडनी सम्बन्धी बीमारियों से बचना चाहते है तो रोजाना मेथी के पानी का सेवन जरूर करें।

 .

हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक






दोस्तों मेथी का पानी हमारे हृदय के लिए काफी लाभकारी होता है यह हमारे ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है जिससे की हार्ट अटैक का खतरा नहीं रहता। मेथी का पानी शरीर में बड़े हुए कोलस्ट्रोल की मात्रा को कम करता है जिससे रक्‍त वाहिकाओं में रक्‍त संचार में कोई बाधा नहीं आती। इसलिए दोस्तों अपने हार्ट को सुरक्षित रखने के लिए हमें रोजाना मेथी का सेवन जरूर करना चाहिए।

 .

घुटनो के दर्द में मेथी का उपयोग

 

दोस्तों मेथी दाने का उपयोग घुटनो के दर्द से रहत पाने के लिए भी किया जाता है। मेथी के अंदर कैल्शियम, आयरन,विटामिन्स पाए जाते है जो हमारे शरीर को रोगो से लड़ने में मदद करते है। दोस्तों मेथी अपने एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इम्फलेमेंटरी गुणों के कारण हमारे शरीर में नई ऊर्जा का संचार करती है। मेथी दाने के निरंतर उपयोग से जोड़ो के दर्द से भी छुटकारा पाया जा सकता है

 .

बुखार को कम करने में मेथी के पानी का उपयोग

मेथी का पानी का शरीर की गर्मी को नियंत्रित करने में सहायक होता है। बाद रहे बुखार को कम करने के लिए आप 1 छोटा चम्‍मच मेथी के बीज लें और इसे 1 गिलास पानी में रात को भोगो कर रख दे। अगली सुबह आप इस पानी को पिएं और बचे हुए मेथी के बीजों को पीस लें। इससे बने पेस्‍ट को आप अपने माथे पर लगाएं। मेथी अपने शीतल प्रभाव के कारण आपके शरीर के उच्‍च तापमान को कम करने में सहायक होती है।

.

पाचन में मेथी पानी का उपयोग






यदि आप भी पाचन सम्बन्धी समस्‍याओं से परेशान हैं तो मेथी का पानी आपकी इस समस्या को दूर कर सकता है। पाचन तंत्र के खराब होने का मुख्य कारण अम्‍लता है। मेथी में अम्‍लत्‍वनाशक (antacid) गुण होते हैं। जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाते है जिन लोगो को अमल पित की समस्या उन्‍हें नियमित रूप से मेथी के पानी का सेवन करना चाहिए। मेथी का पानी पाचन तंत्र को मजबूत करने और गैस्ट्रिटिस और सूजन आदि को कम करने में सहायक होता है।

 .

बालों के लिए फायदेमंद

दोस्तों मेथी के पानी के लगातार सेवन से बालों से जुडी हर प्रकार की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। चाहे आपके बाल झड़ रहे हो, सफेद हो गए हो, बालों में रूखापन आ गया हो या आपके बाल बढ़ नहीं रहे हो बालों से जुडी किसी भी बीमारी को जड़ से खत्म करने में मेथी का पानी बहुत ज्यादा लाभकारी होता है इसके लिए सिर्फ आपको २ चम्मच मेथी को पानी में भिगो कर इसका एक पेस्ट बना ले। उसमे थोड़ा सा नारियल का तेल डाल कर उसको बालों में १५-२० मिनट तक लगा कर रखे। फिर बालों को शेम्पू से धो ले। दोस्तों आप खुद अपने बालों में फर्क महसूस करोगे। इससे आपके बाल काले घने और लम्बे भी हो जायेगे साथ ही बालों का झड़ना भी कम हो जायेगा।




.

 

*दोस्तों अगर आप मेथी के पानी का सेवन रोजाना करते है, तो आप शरीर की हर प्रकार की बीमारियों से छुटकारा पा सकते है।*

Check Also

एलोवेरा के फायदे जान आप भी हो जायेंगे हैरान ……..

Share this nowलाखो गुणों से भरपूर है “एलोवेरा” का छोटा सा पौधा……. नमस्कार दोस्तों !आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »