Recent Updates
Home / Health / Acidity / सिर्फ तीन दिन दूध के साथ खाये मुनक्का, और फिर देखिये क्या होता है

सिर्फ तीन दिन दूध के साथ खाये मुनक्का, और फिर देखिये क्या होता है

Share this now

सिर्फ तीन दिन लगातार खाये और फिर देखे इसके कमाल

 

नमस्कार दोस्तों । आयुर्वेद में आपका स्वागत है । दोस्तों आज हम आपके सामने लेकर आ रहे है दूध के साथ मुनक्का खाने के बेहतरीन फायदे ।
दोस्तों मुनक्का एक ऐसी औषोधी है जिससे सेवन के बोहत से रोगो का इलाज होता है। मुनक्का हमें न केवल बीमारियों से दूर रखता है बल्कि शरीर की बीमारियों से लड़ने की रोग प्रतिरोधकता को भी बढ़ाता है। दोस्तों इसके अंदर फाइबर , मेग्नेशियम, आयरन , पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यदि हम मुनक्का का नियमित सेवन करे तो इसके सेवन से कई बीमारियों से निजात मिलता है। मुनक्का को बनाने के लिए सबसे पहले अंगूर को एक विशेष तरीके से सुखाया जाता है। तक यह हमें काले व लाल दो रंगो में मिलता है। मुनक्का के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी दूर होती है साथ ही ब्लड प्रेशर , पुराने बुखार , काम दिखाई देना जैसी और भी बीमारियों का इलाज होता है ।




मुनक्का कस सेवन दूध व पानी दोनों के साथ किया जाता है। पानी के साथ मुनक्का का सेवन करने के लिए 5-10 मुनक्का को रात को पानी में भिगो कर रखना होता है फिर सुबह इनका खली पेट सेवन किया जाता है । व हम मुनक्का को रातके समय दूध में उबालकर भी खा सकते है ।

मुनक्का खाने के लाभ*******

 

हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करना****

दोस्तों हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए मुनक्के बहुत ही लाभकारी है। यदि दोस्तों १०-२० मुनक्के रत के समय पानी में भिगो कर रख दे और सुबह उठकर इनके बीज निकाल कर इन मुनक्कों का सेवन करे तो शरीर में खून की कमी पूरी होती है । इसके साथ ही मुनक्के हमारे खून को साफ भी करती है ।

हार्ट अटैक से बचाव****

दोस्तों जिन लोगो को हार्ट अटैक की समस्या है उन लोगो के लिए मुनक्के बहुत ही फायदेमंद है। प्रतिदिन सुबह मुनक्कों का पानी पिने से हार्ट अटैक जैसी समस्या से बचा जा सकता है। क्योकि मनक्के हमारे ब्लड को साफ काने का काम करते है जिससे की ब्लड के अंदर जितने भी अवांछित तत्व होते है वो हमारे मूत्र के जरिये बाहर निकल आते है ।

गले को ठीक करने के लिए मुनक्का****





मुनक्का का पानी पिने से गले की खराश भी ठीक हो जाती है लेकिन यकीन दोस्तों आपको इसमें सावधानी बर्तनी होगी मनक्को का पानी पिने का बाद ही कभी भी सादा पानी न पिए ।

 

आँखों की रौशनी बढ़ाने में मुनक्का सहायक****

दोस्तों आँखों की रौशनी को बढ़ाने के लिए भी मुनक्का काफी लाभकारी है। आँखों की रौशनी को बढ़ाने के लिए हमें रोजाना सुबह खली पेट मुनक्कों का पानी व मुनक्के का सेवन करना चाहिए । साथ ही मुनक्के आँखों में जलन व आँखों से पानी बहना, आँखों में दर्द आदि में भी काम आता है ।

सर्दी जुखाम को ठीक करने में लाभकारी****

दोस्तों मुनक्के के प्रकृति गरम मणि जाती है जो की सर्दी जुखाम को ठीक करने बहुत ही लाभकारी होती है। यदि ५-१० मुनक्कों को रात्रि में दूध में उबाल कर खाया जाये तो इससे सर्दी जुखाम ठीक हो जाता है ।



पुराने से पुराने बुखार में सहायक****

दोस्तों यदि मुनक्कों को अंजीर के साथ पानी में सुबह भोगो कर रख दे। और उसको श्याम को दूध के साथ पकाकर खाये को चाहे कितना ही पुराना बुखार हो ३ दिन तक इसका लगातार सेवन करने से ठीक हो जाता है।

कब्ज को दूर करे मुनक्के****

रात को दूध के साथ ५-010 मुनक्के पकाकर खाने से पेट की कब्ज में राहत मिलती है ।

 

 

 

 

 

*****तो दोस्तों ये थे मुनक्के के फायदे । दोस्तों ऐसी बहुत सी बीमारियों का इलाज मुनक्के के सेवन से हो जाता है यदि आप और भी ज्यादा जानकारी हासिल करना चाहते हो तो लगातार आयुर्वेद के साथ जुड़े रहिये।******

 



Check Also

चिकनगुनिया और मलेरिया जैसे जानलेवा बुखार का काल है इस आयुर्वेदिक औषधि की सिर्फ तीन खुराक

Share this nowचिकनगुनिया जैसे खतरनाक बुखार का काल है ये औषधि………. हैलो दोस्तों ! आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »