Recent Updates
Home / Health / Arthritis Joint Pain / हर प्रकार की ब्लॉकेज नसों और उनकी कमजोरी को दूर करेंगे ये घरेलु उपाय ………

हर प्रकार की ब्लॉकेज नसों और उनकी कमजोरी को दूर करेंगे ये घरेलु उपाय ………

Share this now

नसों की कमजोरी और दर्द से निजात दिलाये आयुर्वेद के ये उपाय………

 

नमस्कार दोस्तों ! आज एक बार फिर आप सभी का आयुर्वेद की दुनिया में स्वागत है ।आज हम आपके लिए ऐसी जानकारी लाए है जो आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकती है ।दोस्तों हमारे शरीर में बहुत सी नसे होती है जो बहुत ही नाजुक व शरीर का अहम हिस्सा होती है। ये हमारे शरीर में खून का संचार करती है। यदि हमारे शरीर की नसे कमजोर या ब्लॉकेज हो जाए तो इससे हमारे शरीर में रक्त का संचार भी सही नहीं हो पाता और शरीर में कई प्रकार की समस्या पैदा हो जाती है ।नसे हमारे शरीर में अलग अलग अंगो से होकर गुजरती है और अगर शरीर का कोई भी भाग कमजोर पड़ता है तो सबसे पहले वहां की नसों पर ही उनका असर पड़ता है ।

अगर हमे शरीर में जैसे कमर,गर्दन, हाथ या पैर कहीं पर भी दर्द मह्सूस होता है तो ये नसों के कमजोर होने का संकेत होता है ।ये दर्द बहुत ही असहनीय होता है और हम कोई कार्य भी ढंग से नहीं कर पाते ।ये दर्द हमारी कोई नस दबने के कारण होता है ।हम नसों की कमजोरी व ब्लॉकेज को आयुर्वेद की सहायता से घर पर ही ठीक कर सकते है ।इनके उपायों को जानने से पहले हम इसके लक्षणों के बारे में बात करेंगे ताकि हमे पता लग सके कि हमे नसों की कोई समस्या है भी या नहीं।



नसों की कमजोरी व ब्लॉकेज होने के लक्षण:

  • चक्कर आना
  • याददाश्त कमजोर होना
  • आँखों के आगे अँधेरा छा जाना
  • पेट ख़राब रहना
  • सही ढंग से नींद न आना

ये थे इसके कुछ लक्षण जिनसे हम पता लगा सके की नसों की कोई समस्या तो नहीं है ।अब जानते है कुछ घरेलु नुस्खों के बारे में जिनसे हम इस समस्या को दूर कर सकते है :-

सरसो का तेल
अगर आपको नसों के दर्द की समस्या है तो आप सरसो के तेल को गरम कर ले और हर रोज इस तेल से मालिश करे ।इससे आपकी नसों की कमजोरी दूर हो जायेगी और दर्द भी खत्म हो जाएगा ।

पुदीने का तेल
यदि आपको शरीर के किसी हिस्से पर दर्द होता है तो आप उस जगह पर पुदीने के तेल से मालिश करे ।इससे आपको दर्द की समस्या से निजात मिल जायेगी।

गाय का दूध
गाय का दूध नसों की कमजोरी को दूर करने में बहुत ही फायदेमंद होता है ।अगर आप दूध के साथ मक्खन और मिश्री का उपयोग करते है तो इससे आपको बहुत ही जल्द इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है ।

किसमिस का सेवन
किसमिस एक बहुत ही अच्छा ड्राई फ्रूट माना जाता है ।अगर आपकी नसे कमजोर हो गई है या फिर दर्द की समस्या है तो आप हर रोज किसमिस का सेवन करे ।इससे आपको शरीर में कई अन्य लाभ भी मिलेंगे और नसे भी मजबूत होगी ।

मसाज व व्यायाम करना
अगर आपको नसों की कोई भी समस्या है तो आपको हर रोज व्यायाम जरूर करना चाहिए और अपने शरीर पर किसी भी तेल से मसाज भी जरूर करनी चाहिए ।इससे आपका दर्द भी दूर होगा और शरीर को आराम भी मिलेगा।

अनुलोम विलोम करे
योगा से भी हर बीमारी का इलाज सम्भव है ।अगर आपको नसों की कोई समस्या है तो आपको नियमित रूप से अनुलोम विलोम करना चाहिए ।इससे आपकी यह बीमारी जड़ से खत्म हो जाएगी और शरीर भी स्वस्थ रहेगा।

आयुर्वेदिक औषधि द्वारा
इसके लिए आपको 100 ग्राम अश्वगंधा (Buy Ashwgandha at this link) https://amzn.to/2LtIe79  ,100 ग्राम सतावर  (Buy Stavar at this link) https://amzn.to/2URnKsd , https://amzn.to/2LwmFD7 ,100 ग्राम बाहिपात्र, 100 ग्राम इसबगोल की भूसी और 400 ग्राम तालमिश्री  (Buy Taalmishri at this link) https://amzn.to/2Q8OF4c , https://amzn.to/2LR6Eq6 लेनी है। अब इन सबको मिला कर इनका एक मिश्रण तैयार कर ले और हर रोज सुबह व शाम को दूध के साथ इसका सेवन करे । इससे आपको कुछ ही दिनों में इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

नसों के ब्लॉकेज को खोलने के घरेलु नुस्खे:-

हल्दी का उपयोग
यदि आपकी नसे ब्लॉकेज हो गई हो तो आप थोड़ी सी हल्दी को एक गिलास दूध में शहद के साथ मिलाकर हर रोज पिए ।इससे आपकी सभी ब्लॉकेज नसे खुल जायेगी ।

अलसी का उपयोग




अलसी का उपयोग करके भी आप अपने शरीर की सभी ब्लॉकेज नसों को खोल सकते है। इसके लिए आप थोड़ी सी अलसी को रात को भिगो कर रख दे और सुबह इसे पीस कर इसका काढ़ा बना ले ।इस काढ़े को लगातार तीन महीने तक उपयोग करने के बाद आपकी सभी ब्लॉकेज नसे खुल जाएगी ।

Buy Alsi at this link:   https://amzn.to/2LMfp56,  https://amzn.to/32Ep3xm

लहसुन का उपयोग
लहसुन हमारे शरीर बहुत ही फायदेमंद होता है ।नसों की ब्लॉकेज और दर्द में तो इसे चमत्कारी औषधि माना जाता है। नसों की ब्लॉकेज को दूर करने के लिए आप लहसुन की कुछ कलियाँ भून ले और इसे पीस कर दूध में मिला कर पिए ।इससे आपको बहुत लाभ होगा।

अनार का सेवन
अनार खून बनाने में बहुत ही फायदेमंद माना जाता है ।अगर आप हर रोज अनार का सेवन करते है तो इससे आपके शरीर की सभी ब्लॉकेज नसे बहुत ही जल्द खुल जायेगी और आपके शरीर में रक्त का संचार सही तरीके से होना शुरू हो जाएगा ।

तो दोस्तों ये थी हमारी नसों की कमजोरी और ब्लॉकेज को खोलने से सम्बन्धित जानकारी जिससे आप भी कई प्रकार के दर्द से छुटकारा पा सकते है और अपनी नसों को मजबूत व सुढृढ़ बना सकते है ।अगर आपको ये घरेलु उपाय अच्छे लगे तो इसे जरूर आजमाए और अधिक से अधिक शेयर करे ताकि कोई पीड़ित व्यक्ति इसका फायदा उठा सके।
धन्यवाद …..

 

 

Check Also

अगर आपकी हड्डियों से भी आती है कट कट की आवाज तो आजमाए ये घरेलु नुस्खे जो सिर्फ सात दिन में दिलाएंगे इसके साथ ही दर्द की समस्या से भी छुटकारा

Share this nowहड्डियों से कट कट की आवाज और दर्द को खत्म करने के आयुर्वेदिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »