Recent Updates
Home / Health / Acidity / हार्ट अटैक किडनी कैंसर पेट के रोग कमर और घुटनो के दर्द को जड़ से खत्म करने का रामबाण इलाज है ये जंगली प्याज

हार्ट अटैक किडनी कैंसर पेट के रोग कमर और घुटनो के दर्द को जड़ से खत्म करने का रामबाण इलाज है ये जंगली प्याज

Share this now

जंगली प्याज के पांच बेहतरीन फायदे

Hello Friends” आज हम आपको जंगली प्याज के बारे में बताएंगे । दोस्तों जंगली प्याज पश्चिम हिमालय में पाए जाने वाली औषधि है । यह उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और दक्ष्णि भारत के कोंकण में अधिक मात्रा में पाया जाता है । यह सामान्य प्याज के पौधे की तरह ही होता है । और इसके पत्ते मूली के पत्तो के समान होते है । इसे Urginea Indica के नाम ऐसे भी जाना जाता है। जंगली प्याज प्रकृति से कड़वा, तीखा और गर्म तासीर वाला होता है। इसके सेवन से मूत्र की मात्रा बढ़ती है। यह कृमिरोग, उल्टी, कुष्ठ तथा विष के असर को कम करने में सहायता करता है। इसके अलावा यह वात करके पित्त को बढ़ाता है। जंगली प्याज कफ निकालने और सूजन कम करने में भी सहायक होता है। इसका उपयोग Heart Attack जैसी बीमारी को ठीक करने में भी किया जाता है। तो दोस्तों आज हम आपको जंगली प्याज के फायदों के बारे में बताएंगे ।

 

हार्ट अटैक में जंगली प्याज






दोस्तों जिन लोगो को हार्ट अटैक की Problem है उनके लिए जंगली प्याज अमृत के समान माना गया ही दोस्तों जब हमारा हार्ट शरीर के विभिन्न अंगो तक रक्त की सप्लाई पुरी मात्रा में नहीं कर पाता जिससे की हमारे खून का प्रवाह कम हो जाता है । तब हार्ट अटैक की सम्भावना बढ़ जाती है। यदि इस दौरान जंगली प्याज का सेवन किया जाए तो हार्ट अटैक से बचा जा सकता है। इसका सेवन कच्चा, पकाकर और पीसकर भी किया जा सकता है।अर्जुन और जंगली प्याज के कद का चूरन रोजाना सुबह शाम आधे चम्मच की मात्रा में सेवं करने से हृदय रोगों में लाभ मिलता है।

कैंसर में जंगली प्याज

कैंसर जैसी भयानक बीमारी का इलाज भी जंगली प्याज से किया जा सकता है दोस्तों इस औषधि के अंदर ऐसे एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है जो हमारे शरीर में पैदा हो रही बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते है। इसके अंदर विटामिन्स, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते है तो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाये रखते है और बीमारियों को हमसे दूर रखते है इसलिए दोस्तों जंगली प्याज का सेवन जितना ज्यादा हो सके उतना ही करना चाहिए।

पेट सम्बन्धी बीमारी में जंगली प्याज

दोस्तों जंगली प्याज हमारे पेट की हर बीमरी को ठीक करने में सहायक है इसके सेवन से पेट की सूजन, पेट में गैस आदि बीमारिया ठीक हो जाती है। इसके सेवन से हमारा पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है। इसका काढ़ा बनाकर 20 मिली मात्रा में पीने से पेट संबंधी सामान्य समस्याओं में लाभ मिलता है।



कमर और घुटनो के दर्द में जंगली प्याज

दोस्तों कमर और घुटनो में दर्द होना आज एक आम सी बात हो गयी है हर कोई व्यक्ति इससे परेशांन रहता है यदि आप अपने कमर और घुटनो के दर्द को ठीक करना चाहते है तो जंगली प्याज के काढ़े का सेवन जरूर करे इससे आपके Joint Pain में काफी राहत मिलेगी।

गुर्दे के रोग में जंगली प्याज

दोस्तों गुर्दे सम्बन्धी किसी भी प्रकार की बीमारी में जंगली प्याज का सेवन बहुत ही लाभकारी माना गया है। इसके सेवन से गुर्दे के पथरी और दर्दो का ठीक तरह से काम न करना आदि रोग ठीक हो जाते है। इसके लिए इसके कद के चूर्ण में ककड़ी के बीज और त्रिफला चूर्ण मिलकर रोजाना सुबह शाम आधा चम्मच सेवन जरूर करना चाहिए।

 

 

Check Also

नीम के उन औषधियों गुणों के बारे में जानकर आप भी सोच में पड़ जाएंगे जो शरीर की एक नहीं बल्कि सभी बीमारियों को कर देंगे जड़ से खत्म व शरीर को बनाएंगे रोगमुक्त

Share this nowनीम के इतने अचूक फायदे जो है शरीर के लिए अमृत सामान…. हैल्लो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »