Recent Updates
Home / Health / Acidity / हृदय रोग,मोटापे और डायबिटीज को रोकने का अचूक उपाय है ” ईसबगोल”……..

हृदय रोग,मोटापे और डायबिटीज को रोकने का अचूक उपाय है ” ईसबगोल”……..

Share this now

हृदय रोग,मोटापे और डायबिटीज को रोकने का अचूक उपाय है ” ईसबगोल”……..

 


नमस्कार दोस्तों ! आज एक बार फिर हम आपके लिए लेकर आये है एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि जो दिखने में तो बिल्कुल रेत के कणो के समान है परन्तु उसके हमारे शरीर में फायदे बिल्कुल रेत के द्वारा बनाये गए घरो के समान है।यह आपको एक नहीं बल्कि बल्कि कई बीमारियों से छुटकारा दिला सकती है ।
ये औषधि कुछ और नहीं बल्कि आप सभी के घरो में पाई जाने वाली “ईसबगोल ” है । ईसबगोल एक बहुत ही सस्ती और आसानी से उपलब्ध होने वाली औषधि है जो आपको बहुत ही कम पैसो और किसी भी दुकान से मिल जायेगी ।




दोस्तों जिस तरह कोई साँप बिल में अपना घर कर लेता है और उसे अंदर ही अंदर गहरा करता हुआ चला जाता है , ठीक उसी तरह हमारे शरीर में भी बीमारिया अपना घर कर लेती है और एक बीमारी से वो कई अन्य बीमारियों को पैदा कर देती है जिससे हमारे शरीर में एक के बाद एक बीमारी बढ़ती चली जाती है ।हमारे शरीर में हुई एक बीमारी कई अन्य बीमारियों को बुलावा देती है ।

 


अगर हम आज के खान पान की बात करे तो वो ऐसा हो गया है कि हमारे न चाहते हुए भी बीमारिया हमे घेर ही लेती है ।आज के समय में हम देख सकते है आज सभी चीजें जैसे फल व सब्जियाँ कृत्रिम तरीके से उगाई जाती है , उनमे कई तरह के केमिकल्स(रासायनिक पदार्थ ) प्रयोग किए जाते है जिसके कारण उनमे वो पौष्टिक तत्व नहीं होते जोकि प्राकृतिक तरीके से उगाई गए फलो व सब्जियों में होते है , जिसका नतीजा यह होता है कि हमे उसका फायदा कम और नुक्सान ज्यादा होता है ।




दूसरा आज सभी लोगो का बाहर की चीजों में रुझान बढ़ता जा रहा है, वो घर का कम और बाहर का खाना ज्यादा पसंद करते है । यह भी कई बीमारियों को आमंत्रित करता है ।
इन्ही बीमारियों में कई बीमारी है जैसे डायबिटीज, मोटापा और हृदय रोग ।आज ये बीमारियाँ हर 5 में से 3 व्यक्तियों में पाई जाती है । इनमे से डायबिटीज और मोटापा तो ऐसे बीमारी है जो जीवन भर आदमी के साथ रहती है और हृदय रोग का भी ये मुख्य कारण है ।आज तक डॉक्टर डायबिटीज और मोटापे की कोई ऐसी दवाई नहीं बना पाए जिससे इन बीमारियों को जड़ से खत्म किया जा सके लेकिन आयुर्वेद एक ऐसी पद्धति है जिससे सभी बीमारियों का इलाज संभव है ।
आइये जानते है ईसबगोल हमारे शरीर में किन -किन रोगो के लिए फायदेमंद है ? ईसबगोल हमें एक पौधे से प्राप्त होने वाली औषधि है जिसका उपयोग हम फाइबर के रूप में करते है जो कई तरह के रोगो में काम आता है ।




पाचन तंत्र में सहायक :
ईसबगोल हमारे पेट की पाचन प्रक्रिया में सहायक होता है । अगर आप पेट की किसी भी समस्या से परेशान है जैसे कि कब्ज, पाचन प्रक्रिया कमजोर होना तो इसके लिए आप ईसबगोल को एक से दो चम्मच रात को सोते समय पानी में घोलकर पिए, इससे आपके पेट की सभी समस्या दूर हो जायेगी ।
डायबिटीज और मोटापा कम करने में सहायक :
ये दोनों बीमारी हृदय रोग का मुख्य कारण है । अगर इन दोनों पर नियंत्रण किया जाए तो हृदय रोग को नियंत्रित किया जा सकता है ।ईसबगोल में कैलोरीज़ की मात्रा बहुत ही कम होती है जो मोटापे को कम करने में सहायता करती है ।अगर आप ईसबगोल का रोज सेवन करते है तो इससे आपको भूख भी कम लगती है और मोटापे की समस्या से छुटकारा मिलता है । इसके लिए आप हर रोज पानी के साथ इसका सेवन करे ।
दोस्तों !ये थी हमारी आयुर्वेदिक औषधि जो आपके लिए किसी संजीवनी से कम नहीं है और आपको कई बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकती है । अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हो और आपके कुछ काम आ सके तो आप इसे जरूर आजमाएं व अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि वो भी इस औषधि का फायदा ले सके ।
धन्यवाद …….. !



Check Also

चिकनगुनिया और मलेरिया जैसे जानलेवा बुखार का काल है इस आयुर्वेदिक औषधि की सिर्फ तीन खुराक

Share this nowचिकनगुनिया जैसे खतरनाक बुखार का काल है ये औषधि………. हैलो दोस्तों ! आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »