Recent Updates
Home / Health / Acidity / बॉडी बनाने के सबसे आसान और प्राकृतिक घरेलु उपाय, सिर्फ 30 दिनों में सॉलिड मसल्स बनाएँ

बॉडी बनाने के सबसे आसान और प्राकृतिक घरेलु उपाय, सिर्फ 30 दिनों में सॉलिड मसल्स बनाएँ

Share this now

download-18




सिर्फ 30 दिनों में बॉडी बनाएँ – 30 दिन में बॉडी बनाने का तरीका
Download our Mobile App for all Video: – https://goo.gl/txgp3K
Find us on Facebook: – https://facebook.com/healthsolution.co.in
हर कोई चाहता है की उसकी पर्सनालिटी सबसे अच्छी लगे ताकि वह सबसे आकर्षक दिख सके पर्सनालिटी तभी आकर्षक लगती है। जब उनका शरीर गठीला और मसल्स मजबूत हो। जिन लोगों की मसल्स मजबूत होती हैं उनका शरीर अपने आप शेप में दिखाई देता है। और देखने में बहुत ही सुंदर लगता है अगर आप सोचते है की बॉडी को बनाने के लिए घण्टो जिम में जाना ही जरूरी होता है तो आप जान ले की इसके लिए सिर्फ घंटों जिम में गुजरना ही काफी नहीं है, बल्कि सही डाइट प्लान भी जरूरी होता है। क्योकि इसका भी बहुत बढ़ा रोल होता है बॉडी को बनाने मेंI खानपान पर यदि पूरी तरह से ध्यान दिया जाए तो मसल्स मजबूत होती हैं और शरीर आंतरिक रूप से ताकतवर बन जाता है। For More Visit http://onlyinayurveda.com

आइए आज जानते हैं हम कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में जिनके नियमित सेवन से मसल्स मजबूत हो जाती हैं।

ड्राय फ्रूट्स :-
ड्राय फ्रूट्स और नट्स दोनों में ही भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। पुरुषों को ड्रायफ्रूट्स का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। फिर चाहें तो इन्हें कच्चा खाएं या फिर भूनकर खाएं। इनमें फैट्स रेशे, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जिनसे मसल्स मजबूत होती हैं।

शनिवार को करे ये उपाय हाथों-हाथ दिखेगा असर नहीं आएगी धन की कमी Tulsi ke fayde Tulsi ke Jyotish Pryog





लो फैट डेयरी उत्पाद :-

कम फैट वाले डेयरी उत्पादों जैसे दूध, दही, छाछ आदि में प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है। इसीलिए पुरुषों को इनका नियमित सेवन करना चाहिए। दूध से बनी चीजों में कैल्शियम, विटामिन-ए जैसे आवश्यक पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। इसके अलावा इनमें कार्बोहाइड्रेट और विटामिन डी भी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं, जिससे मांसपेशियों को मजबूती मिलती है।

फल और सब्जियां :-
मसल्स को मजबूत बनाने के लिए फल और सब्जियों का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए। इनमें विटामिन, मिनरल्स और कई पोषक तत्व व प्रोटीन पाए जाते हैं, जो कि मसल्स को मजबूत बनाते हैं।

अंकुरित अनाज :-
अंकुरित अनाज पुरुषों की सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। यह पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। साथ ही, यह जिंक जैसे पोषक तत्वों का स्रोत हैं, जो पुरुषों में कमजोरी और नपुंसकता की समस्या कम करने में सहायक होते हैं व मसल्स को मजबूत बनाते हैं।

मूंगफली :-
मूंगफली में जिंक के साथ ही भरपूर मात्रा में वसीय अम्ल पाए जाते हैं। ये वसीय अम्ल पुरुषों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से पुरुषों में कमजोरी की समस्या दूर हो जाती है।

लहसुन :-
लहसुन का सेवन भी पुरुषों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होता है। लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीवायरल तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं। साथ ही, इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं।

तुलसी टी :-
तुलसी टी का सेवन भी पुरुषों के लिए बहुत अच्छा होता है।तुलसी पत्ते में ओसियाम प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। यह कैंसर होने से रोकता है।तुलसी टी रोजाना पीने से पेट, फेफड़ों व आंतों की बीमारियां दूर होती हैं।




आम और पपीता :-
आम और पपीता, दोनों में ही भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। आम में अमीनों अम्ल, विटामिन ए, सी और ई, नियासिन, बिटाकेरोटिन, आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम पाया जाता है। वहीं, पपीता में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी व सी के साथ ही एंटीआक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं।इसीलिए यह फल पुरुषों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

ब्रॉकली :-
ब्रॉकली खाने के भी चमत्कारिक लाभ हैं। यह उन एन्जाइम्स के निर्माण में सहायता करता है, जो कैंसर उत्पन्न करने वाली कोशिकाओं के प्रभाव को कम करते हैं। इसमें विटामिन-सी भी मौजूद होता है। इसीलिए इसे पुरुषों की सेहत के लिए बेहतरीन औषधि माना गया है।

शिमला मिर्च :-
शिमला मिर्च भी पुरुषों के लिए फायदेमंद होती है। कुछ शोधों के अनुसार लाल शिमला मिर्च में संतरे के रस के मुकाबले तीन गुना ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है। वैज्ञानिकों की मानें तो फ्लैवोनॉइड्स के लिए लाल शिमला मिर्च प्रभावी विकल्प है। फ्लैवोनॉइड्स पुरुषों को सेहतमंद बनाता है।

अनार :-
पुरुषों को अनार का जूस अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। रोजाना एक गिलास अनार का जूस पीने से पुरुषों को प्रोस्टेट की समस्या नहीं होती है।

टमाटर :-
टमाटर में लाइकोपीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। लाइकोपीन पौधों में पाया जाने वाला एक प्राकृतिक रासायनिक पदार्थ है। यह रासायनिक पदार्थ अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है। यह प्रॉस्ट्रेट, फेफड़े और पेट के कैंसर को खत्म करता है। साथ ही, चेहरे की लालिमा और चमक भी बढ़ाता है।

कद्दू :-
कद्दू भी पुरुषों के लिए लाभदायक होता है। इसमें रेशे, विटामिन, खनिज और कई स्वास्थ्यवर्धक एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसके इन्ही गुणों के कारण इसके नियमित सेवन से ताउम्र स्किन जवां बनी रहती है।

सोया :-
सोया में मौजूद आइसोफ्लैवोन्स प्रॉस्ट्रेट की रक्षा करते हैं। यह प्रॉस्ट्रेट कैंसर के खतरे को कम करते हैं। रोजाना 25 ग्राम सोया प्रोटीन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी कम किया जा सकता है।
दोस्तों आप इस जानकारी को समाज हित में अधिक से अधिक शेयर करे



बॉडी बनाने के सबसे आसान और प्राकृतिक घरेलु उपाय, सिर्फ 30 दिनों में सॉलिड मसल्स बनाएँ
अधिक जानकारी के लिए आप इस Video को देखे और अधिक से अधिक share करे





Check Also

ये जूस हाई ब्लड प्रेशर से होने वाली हार्ट अटैक जैसी 20 बीमारियों को कर देगा जड़ से खत्म….

Share this nowहार्ट अटैक,स्ट्रोक व ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए संजीवनी है चुकंदर का जूस……… …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »