Recent Updates
Home / Health / Acidity / डिनर में इन चीजो को गलती से भी न खाये नही तो…..dinar me galti se n le ye chij

डिनर में इन चीजो को गलती से भी न खाये नही तो…..dinar me galti se n le ye chij

Share this now

www.onlyinayurveda.com (72)

डिनर में इन चीजो को गलती से भी न खाये नही तो…..dinar me galti se n le ye chij
दोस्तों यदि हम स्वस्थ रहना चाहते है और सभी प्रकार की बीमारियों से बचा रहना चाहते है तो हमे अपने खानपान और अपनी दिनचर्या पर धयान देना चाहिए हमे इनको सही करना होगा कुछ लोग रात को स्नेक्स या फास्टफूड का सेवन करते है जिससे उनकी नींद ख़राब होती है इससे उन्हें अन्य तरह की बीमारिया भी लग जाती है For More Visit https://onlyinayurveda.com

अगर आप भी ऐसा करते है तो आप अपनी आदत को तुरन्त ही बदल ले अगर हम नियमित व्यायाम करते है और अपना खानपान सही रखते है तो हमे कभी भी जीवन में डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता नही होगी और हम स्वस्थ रहेंगे सभी प्रकार की बीमारियों से दूर






नही जानते होंगे आप एलोवेरा के इन फायदों को ..Amazing Benefits Of Aloevera.








# चिकन :-
चिकन का भी सेवन हमे रात के समय नही करना चाहिए क्योकि इसको पचाने के लिए हमारे डाइजेशन सिस्टम को अधिक काम करना पड़ता है इससे हमारी पाचनकिर्या 50% तक कम हो जाती है

# चीज बर्गर :-
चीज बर्गर में अधिक मात्रा में वसा होती है। इस वजह से रात के समय इसे खाने से इसका ठीक से पाचन नहीं हो पाता है। इससे पेट से जुड़ी कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं।

# नूडल्स :-
नूडल्स में बहुत हाई-कैलोरी होती है। इसलिए इनका सेवन सोने से पहले नहीं करना चाहिए। जब आपको भूख लगती है तो यह एकमात्र ऐसा पदार्थ है, जो 30 मिनिट से भी कम समय में तैयार हो जाता है, लेकिन यह ध्यान रखें कि नूडल्स में कार्बोहाइड्रेट बहुत अधिक मात्रा में होता है जो वसा में बदल जाता है। सोने से पहले नूडल्स खाने से पेट से जुड़ी अनेक समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए सोने से पहले उच्च वसा युक्त पदार्थ से दूर रहना चाहिए।

इन चीजों को करेंगे डिनर में शामिल तो हरदम रहेंगे फिट
1. फिट रहने के लिए ऐसा हो रात का भोजन
आमतौर पर लोग नाश्ता लाइट और रात का भोजन हैवी करते हैं जबकि होना इसका उल्टा चाहिए। क्या आप सचमुच ये जानने के इच्छुक हैं कि रात के समय ऐसी क्या चीजें खाएं जिससे आप फिट भी रहें और बॉडी शेप में भी रहे।




2. हेल्दी डिनर हो
आज हम आपको बताएंगे रात के समय खाने में किन चीजों का खास ख्याल रखना चाहिए और किन चीजों को करने से बचना चाहिए। जानिए, कुछ टिप्स जिससे आपका रात का भोजन बना सकता है आपको हेल्दी।

3. कैलोरी
अगर आप फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं तो आपको रात के समय सिर्फ 450 से 500 कैलोरी तक के फूड ही खाने चाहिए। अगर आप अपनी बॉडी पर वर्क कर रहे हैं और वजन भी नियंत्रित कर रहे हैं तो आप 550 कैलोरी तक खा सकते हैं।

4. कार्ब्स
डिनर में अधिकत्तर कार्ब्स खाएं। डिनर का 45 से 55 फीसदी हिस्सा कार्ब्स फूड्स से भरपूर होना चाहिए। यानी 50 से 75 ग्राम कार्ब्स। आप रात में कार्बोहाड्रेट खाने से घबराएं नहीं। आमतौर पर लोग सोचते हैं कि रात में कार्ब्स खाने से वजन बढ़ जाता है।




5. ऊर्जा बनाए रखने के लिए कार्ब्स जरूरी
लेकिन आप कार्ब्स की कम कैलोरी लेंगे तो आप फिट रहेंगे क्योंकि शरीर की ऊर्जा बनाए रखने के लिए कार्ब्स भी जरूरी हैं। आपको जानकर हैरानी होगी रात में खाने के बाद मिठाई और चिप्स की ललक को कम करना है तो डिनर में कार्ब्स का होना बहुत जरूरी है।

6. प्रोटीन
फिट रहने के लिए रात के खाने में 20 से 25 फीसदी प्रोटीन युक्त फूड शामिल होना चाहिए। यानी 25 से 35 ग्राम प्रोटीन का सेवन रात में जरूर करें। प्रोटीन के सेवन से मांसपेशियों को मजबूत बनाएं रखने में मदद मिलती है और रात में मांसपेशियों के पुनर्निर्माण में प्रोटीन मददगार है।

7. डिनर में प्रोटीन इसलिए जरूरी
डिनर में प्रोटीन होने से आपको खाने के बाद संतुष्टि मिलती है और दोबारा कुछ ओर खाने का मन नहीं करता।

 








Check Also

अगर आपकी हड्डियों से भी आती है कट कट की आवाज तो आजमाए ये घरेलु नुस्खे जो सिर्फ सात दिन में दिलाएंगे इसके साथ ही दर्द की समस्या से भी छुटकारा

Share this nowहड्डियों से कट कट की आवाज और दर्द को खत्म करने के आयुर्वेदिक …

2 comments

  1. In your video do it once in 5 years, it is mentioned Lahsun aur alcohol ko pun le.
    What is meaning of pun le in English .
    How many days it is to taken and same number of drops daily or to increase it daily.
    Thanx

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »