Recent Updates
Home / Beauty / Acne Home Remedies / सुंदर और कोमल त्वचा के लिए स्टीम लेना है जरूरी जाने कैसे ? Glowing Skin Treatment in Hindi

सुंदर और कोमल त्वचा के लिए स्टीम लेना है जरूरी जाने कैसे ? Glowing Skin Treatment in Hindi

Share this now

सुंदर और कोमल त्वचा के लिए स्टीम लेना है जरूरी जाने कैसे -

भाप लेने के ये फायदे जान कर हैरान रह जायेगे आप ..
हर इंसान अपने चेहरे को आकर्षक और निखारने के लिए अनेक यत्न करते है कभी वो महँगे वाली क्रीम लगते है कभी पार्लर में हजारो रूपये खर्च कर देते है |चेहरे की रंगत निखारने के लिए न जाने कितने ही कॉस्मेटिक्स का प्रयोग किया जाता है । लेकिन फिर भी चेहरे पडे दाग-धब्बे कम नहीं होते|चेहरे पर दाग धब्बे ,चेहरे की सुंदरता को काम कर देते है ।जिसके कारण किसी से मिलने से भी कतराते है |क्या आप जानते है की आप घर में रहते ही इन दाग धब्बो का इलाज कर सकते है वो भी काम खर्च पर ,स्टीम के द्वारा | आप स्टीम की सहायता से पा सकती हैं खूबसूरत व मुलामय त्वचा। फेस पर स्टीमिंग सही तरीके से की जाए, तो इसके कई फायदे होते हैं। बिना नुकसान और ज्यादा खर्च किए स्टीमिंग की मदद से चेहरे को आकर्षक बनाया जा सकता है, लेकिन भाप को सही तरीके से लेना आना चाहिए सही तरीके से ली गई भाप बहुत फायदे करती है । आइए, इससे जुडी कुछ खास बातों को जानते हैं।




सबसे पहले जान लेते है स्टीमिंग या भाप लेना होता क्या है –

इस विधि में कुछ मिनट के लिए चेहरे पर भाप ली जाती है। स्टीमिंग लेने के लिए स्टीमर या फिर किसी बाल्टी में गर्म पानी भर कर एक तौलिए से सिर को ढंककर गर्म-गर्म भाप ली जाती है। चेहरे पर भाप के लिए ब्यूटी एक्सपर्ट स्टीमर की सलाह देते हैं, जिसमें ओजोन ऑप्शन की सुविधा भी हो। स्टीमर के इस विकल्प से चेहरे में और भी अधिक निखार आ जाताहै।

स्टीमिंग या भाप लेने के फायदे –

# स्टीमिंग से त्वचा के रोमछिद खुल जाते है

#स्टीमिंग से ब्लैक हैड्स भी मुलामय पड जाते हैं जिसकी वजह से इन्हें निकालने में आसानी हो जाती है। इसलिए स्टीमिंग चेहरे की त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है।



जवान दिखने का आयुर्वेदिक नुस्खा, सिर्फ 2 दिन का प्रयोग आपको बना देगा 10 साल जंवा Home Remedies For Looking Younger and Beautiful





#स्टीमिंग से ब्लैक हैड्स भी मुलामय पड जाते हैं जिसकी वजह से इन्हें निकालने में आसानी हो जाती है। इसलिए स्टीमिंग चेहरे की त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

#भाप द्वारा चेहरे की सारी मैल ख़त्म हो जाती है | इसलिए स्टीमिंग चेहरे की त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है।
# अगर त्वचा रूखी है और चेहरे पर ब्लैक हैड्स है तो रोजाना स्टीमिंग लेनी चाहिए। स्किन की सफाई-: त्वचा को साफ-सुथरा रखने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

#भाप चेहरे की डेड स्किन को निकाल देती है और रोमछिद्र भी खुल जाते है | चेहरे पर जितनी गंदगी और धूल-मिट्टी जमा होती है, वह पोरों के जरिए बाहर निकल जाती है।




#जब स्किन के भीतर की तैलीय ग्रंथि गंदगी से भर जाती हैं तब मुहांसे होने की सम्भावनाएं बढ जाती हैं।ऐसे में भाप लेना काफी फायदे मंद होता है। साथ ही चेहरे पर भाप लेने से त्वचा को तरावट मिलती है। ये चेहरे का रूखापन दूर कर देती है। यह प्रक्रिया मुंहासे के साथ-साथ झुर्रियों को भी कम करती है।

# अगर चेहरे पर ब्लैकहेड और वाइटहेड होते हैं, तो ये स्टीमिंग उनका भी सफाया करने में मददगार होती है। इसके लिए चेहरे पर 5-10 मिनट के लिए भाप लें और इसके बार हल्के हाथों से स्क्रब कर लीजिए। स्टीमिंग करने के बार चेहरे की स्किन नर्म हो जाती है, जिससे ब्लैक-वाइटहेड आसानी से निकल जाती हैं।








Check Also

एलोवेरा के फायदे जान आप भी हो जायेंगे हैरान ……..

Share this nowलाखो गुणों से भरपूर है “एलोवेरा” का छोटा सा पौधा……. नमस्कार दोस्तों !आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »