Recent Updates
Home / banyan tree / “Hair Problems” से पाए छुटकारा, आयुर्वेद के इन नुस्खों के द्वारा।

“Hair Problems” से पाए छुटकारा, आयुर्वेद के इन नुस्खों के द्वारा।

Share this now

Hair Problems से पाए छुटकारा, आयुर्वेद के इन नुस्खों के द्वारा।

 

Hello Friends” आयुर्वेद में आपका बहुत बहुत स्वागत है दोस्तों आज हम आपके बालों के झड़ने, रूखापन आने, बालों के सफेद होने जैसी समस्या से छुटकारा पाकर इन्हे काले व घने बनाने के नुस्खे के बारे में बताने जा रहे है। दोस्तों आज बालों की समस्या को लेकर हर कोई व्यक्ति परेशान है। किसी को बाल झड़ने की Problem है किसी के बाल समय से पहले ही सफेद हो जाते है, तो किसी के बालों में रूखापन आया हुआ है और किसी के सिर पर तो गंजापन ही आना शुरू हो जाता है।





दोस्तों हर कोई व्यक्ति अपने बालों को लेकर परेशान रहता है। जिसका मुख्य कारण हमारे आस पास बढ़ रहा प्रदूषण और हमारा खान पान है दोस्तों अपने बालों को सुन्दर बनाने के लिए भी हम बहुत से Products भी Use करते है। लेकिन इसका प्रभाव बहुत कम समय तक रहता है। तो दोस्तों आज हम आपको ऐसी औषधि के बारे में बताने जा रहे है है जो आपके बालों को लम्बे समय तक काले, घने और सुन्दर बनाये रखने में आपकी मदद करेगी। तो आइये दोस्तों जानते है इन औषधियों को अपने घर पर ही कैसे बनाना है।

 

पहला उपाय

जैतून और अरंडी का तेल 

 आवश्यक समाग्री

1. अरंडी का तेल 250 ग्राम।
2. जैतून का तेल 50 ग्राम।
3. चन्दन की लकड़ी का बारीक बुरादा 50 ग्राम।
4. कॉफी पाउडर 50 ग्राम।
5. बरगद के पेड़ की ताजा पत्ती 300 ग्राम।
6. अमर बेल 300 ग्राम।




तैयार करने की विधि और उपयोग

इस औषधि को तैयार करने के लिए सबसे पहले अरंडी और जैतून के तेल को हलकी आँच पर गर्म कर लें। अच्छे से गर्म हो जाने के बाद इसमें चन्दन की लकड़ी का बुरादा, कॉफ़ी पाउडर, बरगद के पेड़ के पत्ते और अमर बेल को इसमें डाल दे । फिर इनको धीमी आँच पर अच्छे से पकाये। जब ये सामग्री अच्छे से पककर लाल हो जाये तब इसको छानकर एक बोतल में भर लें। दोस्तों आपका तेल तैयार है। अब इस तेल से रोजाना 20 मिनट तक अपने बालों में मालिश करें। दोस्तों आप 15 दिन के अंदर ही अपने बालों पर फर्क महसूस करो।

 

दूसरा उपाय

नीम

आवश्यक सामग्री

 10-12 नीम की सुखी पत्तियाँ और पानी ।

तैयार करने की विधि और उपयोग

नीम की पत्तियों को पानी में डाल कर तब तक गर्म करे जब तक यह पानी जलकर आधा न रह जाये। फिर इस पानी को ठंडा होने के लिए रख दे। हफ्ते में एक बार इसी प्रकार पानी तैयार करके बालों को अच्छे से धो लें। इससे बाल काफी मुलायम और घने हो जायेगे। साथ ही बालों का झड़ना भी कम हो जायेगा और सफ़ेद बाल भी काले होने लगेंगे।




तीसरा उपाय

अंडे का उपयोग

 आवश्यक सामग्री

 2 अंडे और जैतून का तेल

तैयार करने की विधि और उपयोग

दोनों अंडो के सफेद भाग निकल कर उसमे जैतून का तेल मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें अब इस पेस्ट को हफ्ते में एक बार 20 मिनट तक अपने बालों में जरूर लगाए। फिर बालों को शैम्पू से धो लें। इससे बालों के सफेद होने की Problem ख़त्म हो जाएगी और बाल घने भी हो जायेंगे।

 

 

“धन्यवाद् दोस्तों “

Check Also

सिर्फ मुट्ठी भर चने खाने से शरीर की बड़ी से बड़ी बीमारी का होगा जड़ से सफाया और शरीर में आएगी नयी स्फूर्ति व नया जोश व शरीर का हो जाएगा कायाकल्प

Share this nowभुने चने खाने से शरीर को होंगे इतने फायदे कि आप भी रह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »