Recent Updates
Home / Health / Arthritis Joint Pain / कमर दर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय Home Remedies For Back Pain

कमर दर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय Home Remedies For Back Pain

Share this now

maxresdefault

कमर दर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय Home Remedies For Back Pain
Home Remedies for Back Pain




दोस्तों आज के समय में जितनी फैसिलिटी हम सभी के घर में हो गई है उतना ही हमारे शरीर को बेवज़ह की समस्याओ ने घेर लिया है उन सभी समस्यायों में एक समस्या है कमर दर्द की समस्या|यह एक ऐसी समस्या है जो हमे उठते ,बैठते,सोते ,जागते हर समय परेशान करती है | कमर की मांसपेशियों का असंतुलित होना ही कमर दर्द का कारण होता है। कमर दर्द सही तरह से न उठने-बैठने, सोने या कमर पर क्षमता से अधिक दबाव पड़ने से होता है कमर में अचानक से झटका लगने पर भी दर्द शुरू हो जाता है । लगभग 80 % लोग कभी न कभी कमर दर्द से परेशान होते हैं। कमर दर्द नया भी हो सकता है और पुराना भी हो सकता है।देखा जाये तो कमर दर्द एक आम या सामान्य सी प्रॉब्लम है लेकिन इसे नज़रअंदाज करने से समस्या काफी बढ़ सकती है। For More Visit https://onlyinayurveda.com

दोस्तों आज हम इस विडियो में कमर दर्द से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आये है – (Home Remedies for Back Pain):

# घुटने मोड़ें (Band knee)-जब हम नीचे रखी हुई किसी भी प्रकार की वस्तु को उठाते है तो सबसे पहले अपने घुटने मोड़ें फिर उस वस्तु को उठाएं। ऐसा करने से कमर पर अनावश्यक दबाव नहीं पड़ेगा और कम तकलीफ होगी।



सफ़ेद होते बालों को काला करे ! आँखों की रौशनी और त्वचा के लिए भी चमत्कारी है ये मिश्रण.!!!





# लहसुन (Garlic)-हमे अपने भोजन में लहसुन का पर्याप्त उपयोग करना चाहिए । कई लोग लहसुन से परहेज करते है उनहे ऐसा नही करना चाहिए|क्योंकि लहसुन एक ऐसी ओषधि है जिसका प्रयोग लगभग सभी बीमारियों के इलाज में किया जा सकता हैं लहसुन कमर दर्द का अच्छा उपचार माना गया है। लहसुन के प्रयोग से पुराने से पुराना कमर दर्द भी ठीक होने लगता है।

# गर्म पानी से सिकाई(water foment )-पानी को गर्म करके एक कांच की बोतल में भर ले और दर्द की जगह पर बोतल से सिकाई करे | कम से कम दिन में दो बार ऐसा जरूर करे |

# मसाला चाय (Tea)- चाय बनाने में 5 कालीमिर्च के दाने, 5 लौंग पीसकर और थोड़़ा सा सूखे हुए अदरक का पाउडर डालें। दिन मे दो बार इस तरह की मसाला चाय पीने से कमर दर्द में लाभ होता है।




# सख्त बिस्तर (Tough Bedding)- सख्त बिस्तर पर सोने से भी कमर दर्द में बेहद आराम मिलता है। ऐसा करने से कमर समतल रहती है और पूरी कमर पर समान दबाव पड़ता है। पेट के बल सोना नही चाहिए क्योंकि पेट के बल सोने से कमर को आराम की बजाए नुक्सान होता है।

# दालचीनी (Cinnamon)-दालचीनी भी हमारे शरीर के लिए काफी उत्तम है इसलिए दाल चीनी के उपयोग से भी परहेज नही करना चाहिये 2 ग्राम दालचीनी का पाउडर एक चम्मच शहद में मिलाकर दिन में दो बार लेते रहने से कमरदर्द में राहत मिलती है।

# शरीर को गर्म रखें (Warm Body)- कमर दर्द पुराना हो तो शरीर को गर्म रखें और गरम वस्तुएं खाएं।कमर पर धूप के सेक जरूर लगाना चाहिये ऐसा करने से कमर दर्द में बेहद राहत मिलती है। सर्दियों में दर्द ज्यादा हो तो ध्यान रखें कि दर्द वाला हिस्सा हवा के संपर्क में नही आना चाहिये।हवा के संपर्क में आने से कमर के दर्द बढ़ सकता है |




# बर्फ की सिकाई (Ice Foment)- गर्मी के दिनों में दर्द वाली जगह पर बर्फ का प्रयोग करना भी लाभकारी उपाय है। इससे अंदर की सूजन समाप्त होगी। कुछ रोज बर्फ़ का उपयोग करने के बाद गरम सिकाई प्रारंभ कर देने से अनुकूल परिणाम आते हैं।

# पौष्टिक भोजन (Proper Nutrition)-पोष्टिक भोजन के सेवन करे | भोजन मे हरी पत्तेदार सब्जी , टमाटर, गोभी, चुकंदर, खीरा, ककड़ी, पालक, गाजर, फ़लों का प्रचुर मात्रा में उपयोग करें।

# भाप की सिकाई (Steam Foment)- नमक मिले गर्म पानी में एक तौलिया डालकर निचोड़ लें। पेट के बल लेटकर दर्द के स्थान पर तौलिये द्वारा भाप लेने से कमर दर्द में राहत मिलती है।




# मालिश (Massage)- रोज सुबह सरसों या नारियल के तेल में लहसुन की तीन-चार कलियाँ डालकर (जब तक लहसुन की कलियाँ काली न हो जायें) गर्म कर लें फिर ठंडा कर प्रभावित जगह पर मालिश करें।आप तिल का तेल और अलसी का तेल भी ले सकते है |

# नमक (Salt)- कढ़ाई में चार -पाँच चम्मच नमक डालकर इसे अच्छे से गर्म कर लें। थोड़े मोटे सूती कपड़े में यह गर्म नमक डालकर पोटली बांध लें। कमर पर इसके द्वारा सेक करें।ऐसा करने से दर्द में रहत मिलती है

दोस्तों समाज हित में इस जानकारी को जरूर शेयर करे |

 








Check Also

ये जूस हाई ब्लड प्रेशर से होने वाली हार्ट अटैक जैसी 20 बीमारियों को कर देगा जड़ से खत्म….

Share this nowहार्ट अटैक,स्ट्रोक व ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए संजीवनी है चुकंदर का जूस……… …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »