Recent Updates
Home / Beauty / Acne Home Remedies / सर्दियों में चेहरे को सुन्दर और तरोताजा बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्राकृतिक फेस पैक एवं मास्क

सर्दियों में चेहरे को सुन्दर और तरोताजा बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्राकृतिक फेस पैक एवं मास्क

Share this now

 

सर्दियाँ आते ही त्वचा खुश्क और रूखी होने लगती है खासकर उन लोगो को सर्दियों में ज्यादा परेशानी होती है जिनकी त्वचा खुश्क होती है ।अगर कोई भी व्यक्ति अपनी त्वचा की अच्छे से देखभाल नहीं करता , तो उनकी त्वचा कटने -फटने लगती हैं।ठण्ड में गर्मियों की अपेक्षा शरीर की ज्यादा देखभाल करनी पड़ती है जिससे कि त्वचा ठण्ड के मौसम में भी चमकदार और आकर्षक बनी रहे। अगर ठण्ड के समय ख़ूबसूरत लगना चाहते हैं तो कुछ ऐसे असरदार और कामयाब  घरेलू फेस पैक का प्रयोग करें, जिससे  त्वचा को पोषण मिले और चहरे तथा हाथ और पैरों का आकर्षण कई गुना बढ़ जाए।

आज इस पोस्ट में हम आपके चेहरे को सुन्दर और चमकदार बनाने के लिए   winter Face Pack और Face Mask बनाना बताएँगे जिसके प्रयोग से आप अपनी स्किन को सर्दियों में भी जवाँ और चमकदार बना सके  आइये सबसे अच्छे प्राकृतिक और  घर के बने सर्दियों के चेहरे पैक और मास्क पर एक नजर डालते हैं।

 

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के उपाय -(Winter beauty care tips)



 

जरा रुकिए, क्या आप भी चाय बनाने के बाद चायपत्ती फैंक देते है तो इसे देखिये – Amazing Uses of Used Tea





सर्दियों के लिए घरेलू फेसपैक और मास्क –

 

सर्दियों के फेस पैक त्वचा को नमी देते हैं और त्वचा को रूखेपन से बचाते हैं। ये फेस पैक विटामिन ई से भरपूर  होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ बनाते हैं।

 

केले और मक्खन का मास्क  Banana  and  Butter

 

ताजा केला लीजिये और इसको पीस कर  पेस्ट बना लीजिये। अब पिसे हुए केले में उतनी ही मात्रा में मक्खन मिलायें। मक्खन के बजाय आप स्किम्ड दूध क्रीम भी ले सकते हैं। अच्छी तरह से दोनों सामग्री मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर सभी तरफ अच्छे से लगा लीजिये।आधे घंटे के बाद चेहरे को धो ले | मक्खन या स्किम्ड दूध क्रीम त्वचा के लिए प्राकृतिक moisturizer है। इस पैक में केला त्वचा में नमी बनाये रखता है।

 

रुचिरा (Avocado) और जैतून के तेल का मास्क -Avocado & olive oil mask

 




एक पका हुआ Avocado लें और इसमें से इसके बीज अलग कर लें फिर चम्मच से दबा के रुचिरा का बारीक़ पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में जैतून के तेल का 1 बड़ा चम्मच मिलायें। इस पेस्ट को चेहरे पर समान रूप से लगायें। 10 – 15 मिनट के लिए इसे सूखने दें फिर ठंडे पानी से धो लें। रुचिरा विटामिन ई का  स्रोत होता है, और जैतून का तेल त्वचा के पोरों में भीतर तक जाता है। जैतून का तेल, रुचिरा में मौजूद विटामिन ई को त्वचा में अंदर तक ले जाता है।जिससे त्वचा मुलायम और चमकदार बानी रहती है |

 

शहद और गुलाबजल पैक Honey & rose water face pack

 

एक चम्मच शहद और एक चम्मच गुलाब जल की समान मात्रा को अच्छी तरह से मिलाएं। अब चेहरे पर इस पैक को लगायें। 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें। शुष्क त्वचा की देखभाल, शहद त्वचा के लिए प्राकृतिक moisturizer है और गुलाबजल त्वचा को रंगत देता है। यह फेस पैक सर्दियों  में सूखी त्वचा के इलाज के लिए सबसे अच्छा है।

 

दही और शहद का पैक Curd and honey face pack

ब्रोकली खाने के लाजवाब फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे दंग Amazing Health Benefits of Broccoli





एक कटोरे में 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच दही लें और दोनों को अच्छे से मिलाएं। अब चेहरे और गर्दन पर इस पेस्ट को लगाएं। 15 मिनट के लिए इसे सूखने दें फिर ठंडे पानी से धो लें।

 

अंडे और जैतून के तेल का फेस पैक – Egg & olive oil face pack

 

एक कटोरी में अंडे को फेंट ले और इसमें 1 चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलायें। चेहरे पर समान रूप से इस फेस पैक को लगाएं। फिर 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दे 15 मिनट के बाद चेहरा गर्म पानी से धो लें।

 

आलू और दही का मास्क (Potato and curd Mask)

 

फेस माक्स और त्वचा को गोरा बनाने के लिए एक आलू लीजिये और इसे फेंट कर पेस्ट बना लीजिये। अब एक चम्मच आलू का पेस्ट और आधा चम्मच दही का मिश्रण बना लें। यह मिश्रण अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें बाद में ठंडे पानी से धो लें। यह मास्क हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है।

 




दलिया मास्क Oatmeal mask for winter

 

आधा चम्मच दलिया को दूध और पानी की पर्याप्त मात्रा में मिलायें। सभी अवयवों मिश्रण को कुछ समय के लिए छोड़ दें  और फिर यह चेहरे पर लगायें। इसे 15  मिनट के लिए रहने दें और फिर ठंडे पानी के साथ चेहरा साफ करें। दलिया मास्क त्वचा को चमकदार और चिकना बनाता है।

 

टमाटर मास्क (Tomato mask)

 

टमाटर, सूखे नींबू के छिलके का पाउडर और नींबू का रस लें। अब एक कटोरी में एक टमाटर, नींबू के रस की 3-4 बूंदें, आधा चम्मच सूखे नींबू के छिलके का पाउडर लें। सभी सामग्री  को सामान रूप से चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट के लिए प्रतीक्षा करें और गुनगुने पानी से धो लें। यह मास्क तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा है।

 

आयुर्वेदिक फेस पैक

दूध का फेस पैक (Milk face pack for winter)

 

गाय का कच्चा दूध फेस पैक बनाने के लिए आदर्श है। लेकिन यदि यह उपलब्ध नहीं है तो आप इस उद्देश्य के लिए पैक दूध का उपयोग भी कर सकते हैं। दूध के अलावा आपको अन्य सामग्री की भी जरूरत है जैसे 1 छोटा चम्मच शहद, 1 चम्मच एलोवेरा जेल, 2 छोटा चम्मच आवश्यक तेल, भीगे हुए बादाम का पेस्ट। अब सभी तत्वों को एक कटोरे में लें 1 चम्मच दूध डाल कर  इसे अच्छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और तब तक प्रतीक्षा करें जब तक यह सूख न जाये । 15 मिनट के बाद इसे धो लें।

 

कोको मास्क (Coco mask for winter)

 

सर्दियों के मौसम में भी कुछ लोग  तैलीय त्वचा की वजह से बहुत पीड़ित हैं। यह मास्क उन सभी लोगों के लिए अच्छा  है जिनकी त्वचा में तैलीय टी क्षेत्र के साथ साथ शुष्क त्वचा भी है। इस मास्क के लिए चाहिए ,आधा चम्मच कोका पावडर, 1 चम्मच बेसन, 1 चम्मच शहद , 2 चम्मच नारियल का दूध। इन सभी सामग्री को मिला कर एक पेस्ट बना लीजिये । आप इसे चेहरे पर लगा ले और कुछ समय के बाद इसे धो दें।

मोटापा थाइराइड जेसी अनेक बीमारियों में रामबाण है यह चाय Ayurvedic Tea for all type Health Problems





ककड़ी का पैक (Cucumber face pack se sardiyo me beauty tips)

 

यह एक बहुत ही सरल फेस पैक  है जिसके लिए केवल एक ही छिली ककड़ी का टुकड़ा और चीनी के 1 चम्मच की आवश्यकता है। आपको ककड़ी को पीस कर उस में चीनी डालने की जरूरत है। कुछ समय के लिए पैक को फ्रिज में रखें और बाहर निकालें। अपने चेहरे पर इस पैक को लगाएं, कुछ समय के लिए इसे रखें और ठंडे पानी से इसे धो लें।

 

दही और गुलाब का पैक Curd and Rose face pack

 

इस  पैक को बनाने के लिये आवश्यक सामग्री है शहद के 2 बड़े चम्मच , 1 बड़ा चम्मच दही , गुलाब की पंखुड़ियों की एक छोटी कटोरी , 2 बड़े चम्मच गुलाब जल। इन सभी सामग्रियों  को मिलाने के बाद एक चिकना पेस्ट बनाएं। चेहरे पर लगाएं और पानी से धो लें।

 

खट्टी मलाई (Sour cream)

 

आपने ताज़ी मलाई (fresh cream) के बारे में अवश्य ही सुना होगा, पर खट्टी मलाई भी उस जगह उपलब्ध होती है, जिस जगह दूध से जुड़े अन्य उत्पाद पाए जाते हैं। अगर आप खट्टी मलाई में 3 चम्मच बेसन डालकर इसे अच्छे से मिलाते हैं, तो यह ठण्ड में आपके चेहरे के लिए एक अत्याधिक कारगर उत्पाद सिद्ध हो सकता है। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं तथा 15 मिनट के लिए छोड़ दें। एक बार इसके पूरी तरह सूख जाने पर इसे गुनगुने पानी से धो दें।

 

loading…



शहद और अवोकेडो Honey with Avocado

 

अवोकेडो एक काफी स्वादिष्ट फल है, जो ठण्ड में बेजान पड़ गयी त्वचा में नयी जान डालने के लिए भी काफी कारगर औषधि साबित होती है। अवोकेडो और शहद का मिश्रण आपकी त्वचा का उपचार करने तथा इसे ठण्ड की विभिन्न समस्याओं से बचाने में काफी प्रभावी रूप से काम करता है। इस मिश्रण को बनाने के लिए आपको आधा चम्मच शहद तथा तथा आधे अवोकेडो के गूदे की आवश्यकता पड़ेगी। इन्हें अच्छे से मिश्रित करें और इस बात को सुनिश्चित करें कि इसमें किसी प्रकार की गांठें ना पड़ें। अब इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं तथा इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें।  15 मिनट के बाद इसे गर्म पानी से धो लें।

 

नारियल का तेल और केले का मिश्रण (Coconut oil with banana)

 

आपने ठण्ड के लिए नारियल के तेल और केले के मिश्रण के बारे में  पहली बार सुना होगा। यह मिश्रण ठण्ड के मौसम में लोगों के सामने आने वाली विभिन्न समस्याओं का उपचार करने में काफी प्रभावी रूप से सक्षम साबित होता है। एक केले को अच्छे से मैश कर लें और एक चम्मच नारियल का तेल ले लें। इन दोनों पदार्थों को अच्छे से मिश्रित कर लें तथा इसे अपने चेहरे तथा त्वचा पर अच्छे से लगाएं। इसे 20 मिनट तक इसी तरह रहने दें और अच्छे से ठण्डे पानी से पूरी तरह धो लें। इस मिश्रण के प्रयोग से आपका चेहरा ठण्ड के मौसम में काफी आकर्षक दिखने लगेगा।

 

ग्रीन टी का उपचार Green tea remedy

 

आपने  ग्रीन टी (green tea) के बारे में कई अच्छी बातें सुनी होंगी, और इनमें से ज़्यादातर बातें इसके स्वास्थ्य पर होने वाले अच्छे प्रभाव के बारे में है।  इसके बारे में सारी बातें बिलकुल सच हैं। अगर आप निरंतर रूप से ग्रीन टी का सेवन करती हैं, तो आप ताजगी से भरी तथा झुर्रियों से मुक्त त्वचा प्राप्त कर सकती हैं। आप ग्रीन टी के अच्छे गुणों का फायदा उठाने के लिए इसे हल्का गर्म करके इसका प्रयोग अपने चेहरे पर सीधे तौर से भी कर सकती हैं।

 



Check Also

जानिए किस तरह हार्ट की सभी ब्लॉकेज नसों को खोल देती है अर्जुन की छाल से बनी चाय और फिर दोबारा कभी नहीं आता हार्ट अटैक…

Share this nowहार्ट से जुड़ी किसी भी समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाये सिर्फ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »