Recent Updates
loading...
Home / Bed Bugs / खटमल अगर करे परेशान तो अपनाएं इन आसान घरेलू उपायों को ….

खटमल अगर करे परेशान तो अपनाएं इन आसान घरेलू उपायों को ….

Share this now


खटमल भगाने के आसान घरेलू तरीके | मच्छर भगाने के घरेलु नुस्खे | How To Get Rid Of Bed Bugs
Subscribe Our Tech Channel for Latest Technology update
Link :- https://bit.ly/2INLn1q
zदोस्तों आज हम आपके लिए जो टॉपिक लाये है वो खटमल को दूर भागने के लिए है | खटमल अगर करे परेशान तो अपनाये इन आसान घेरलू उपायों को ….| खटमल या बिस्तर पर चढ़ने वाले कई ऐसे कीड़े होते है जो हमारा जीना हराम कर देते है | ये हमारे शरीर का खून चूस लेते है और हमारे शरीर को भी काफी नुक्सान पहुंचाते है | bedbugs आसानी से दिखाई नहीं देते है क्योकि ये देखने में एक पौधे के बीज के समान होते है और इन पर किसी भी तरह के स्प्रे का प्रभाव नहीं पड़ता है For More Visit https://onlyinayurveda.com






आइये जानते हैं खटमल मारने का उपाय और खटमल की दवा के बारे में:-

# पुदीना - खटमल पुदीना की गंध को सहन नहीं कर पाते हैं। तो कुछ पुदीने की पत्तियां लें और अपने बिस्तर के पास रख दें। अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो कुछ पुदीना के पत्ते उनके पलने में रख दें। पुदीने के पत्ते खटमलों को दूर रखते हैं। आप चाहें तो पुदीने के पत्तों को पीस कर अपने शरीर पर भी मल सकते हैं।

# नीलगिरी - खटमल की दवा में सबसे असरदार औषधि है नीलगिरी| नीलगिरी बहुत ही फायदेमंद औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसके तेल के प्रयोग से खटमलों से हमेशा के लिए मुक्ति मिल जाती है।

# टी ट्री स्प्रे - टी ट्री का तेल अपने एंटी माइक्रोबियल प्रभाव के लिए जाना जाता है। यह खटमलों से निजात पाने के लिए भी कारगर माना जाता है। टी ट्री के तेल की एक बड़ी बोतल ख़रीदें। उसमें थोड़ा सा पानी मिलकर उसे पतला कर लें। अब इस स्प्रे को बोतल में भरके दीवार, पलंग, अलमारी, पर्दे, फर्नीचर, गद्दे, कपड़े सभी चीज़ों में छिड़कें जहाँ आपको लगता है की खटमल मौजूद हैं। एक हफ्ते लगातार ये छिड़काव करने से आप खटमलों से हमेशा के लिए पीछा छुड़ा पाएंगे।




# काले अखरोट की चाय - इसका उपयोग चाय बनाने के लिए किया जाता है। इसके अन्दर फंगस से लड़ने की कमाल की ताकत होती है, यही वजह है कि इसके उपयोग से खटमल को भी मारा जा सकता है। इसके छोटे- छोटे बैग को आप घर के सभी कोनों में रख दें जहा पर खटमल का प्रभाव है और देखते ही देखते उनका सफाया हो जायेगा। हालांकि यह सभी प्रकार के जानवरों के लिए हानिकारक है इसलिए इसे पालतू जानवरों से दूर ही रखें।

# नीम का तेल - खटमल की दवा में से सबसे उपयोगी है नीम का तेल| निम का पौधा अपने औषधीय गुणों के कारण बहुत ही फायेदेमंद होता है। इसका प्रयोग बहुत से रोगों को दूर करने एवं कीड़े- मकोड़ों को मारने में किया जाता है। इसका पूरा पेड़ ही खूबियों से भरा होता है। इसका तना, पत्तियाँ और इसका तेल बहुत से कामों में आता है। इसके तेल से खटमल को बहुत ही आसानी से मारा जा सकता है। इसका तेल खटमल वाली जगह पर लगायें, जल्दी ही सभी खटमल मर जायेंगे।

बहुत जरूरी खबर – इन 3 फलों से फैल रहा है खतरनाक निपाह वायरस, भूलकर भी न खाएं.. Nipah Virus

# कायेन पेपर (लाल मिर्च) - यह गिनी राज्य का लाल मिर्च होता है, इससे खटमल बहुत जल्दी भागते हैं। आप खटमल भागने के लिए इसका पाउडर बना कर उनपर छिडकाव कर सकते हैं।

# लैवेंडर और रोज़मेरी - लैवेंडर और रोज़मेरी की महक खटमल बर्दास्त नहीं कर पाते हैं, इसलिए इसके फूलों की पत्तियों को लेकर खटमल वाली जगह पर लगाएं या इसका परफ्यूम भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से खटमल बहुत जल्दी भाग जाते हैं।

#नमक - अगर खटमल पर आप नमक का छिड़काव करे तो फिर देखना कैसे खटमल जल्दी मर जाते है |




# प्याज का रस - प्याज का रस बहुत ही जायदा कसैला होता है इसलिए यह खटमल पर भी बहुत ही जल्दी असर करता है |और आप खटमल वाली जगह पर प्याज के रस का छिड़काव करे फिर देखे कैसे खटमल दूर भागते है |

# थाइम (आजवाइन का फूल) - यह इटली में पाया जाता है, इसका प्रयोग खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। हालांकि थाइम का असर खटमल पर सीधा नहीं होता है, इसकी पत्तियों के गंध से खटमल दूर हो जाते हैं। इसकी पत्तियों को एक बैग में भरकर खटमल वाली जगह पर रख दें। पत्तियाँ सुख जाने पर फिर से यही प्रक्रिया दुहरायें, कुछ ही दिनों में खटमल से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जायेगा।

# sun rayes - जिन बिस्तर में खटमल या फिर कीड़े हो गए है उन सबको धुप में रख दे |और इन्हे सारा दिन तेज धुप में सूखने के बाद ही रात में बिस्तर बिछाये  |धुप के गर्माहट से सरे कीड़े व खटमल मर जायेंगे |




# स्वीट फ्लैग - स्वीट फ्लैग को कलामस भी कहते हैं। इसका इस्तेमाल रसायन आधारित कीटनाशक में होता है। इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं जिसकी वजह से ये खटमल जैसे जीवों को दूर रखता है। इससे बना हर्बल कीटनाशक किसी भी किचन गार्डन से सम्बंधित दुकानों में मिल जाएगा। बस स्वीट फ्लैग के पाउडर को लाकर, उसके पैकेट पर लिखे निर्देशों को पढ़कर उसका घोल बना लें और अपने घर के कोनो में और खटमल से संक्रमित जगहों पे छिड़काव करें। ध्यान रहे कि आप गलती से भी इसका सेवन न करें बहुत हानिकारक होता है

# वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल - आप बेड और सोफा को पूरा खाली कर वैक्यूम क्लीनर से सफाई कर दीजिये. घरों की दरारे भी खटमल की प्रिय जगहों में से एक हैं इसीलिए वहाँ भी सफाई करना न छोड़े. वैक्यूम क्लीनर से सारे घर में ही हफ्ते में 3 बार कर दीजिये, घर से सारे खटमल या कीट भाग जाएंगे

देखा दोस्तों कैसे हम इन आसान व देसी उपायों से घर के सरे खटमलों का सफाया कर सकते है |




----------------------------------------------------------------------
Follow us on social :-
Facebook page --- https://goo.gl/sgzLwk
Twitter ---- https://goo.gl/1hN9RZ
Download Mobile App Health India :- https://goo.gl/txgp3K
Download Mobile App Only in Ayurveda :- https://goo.gl/eyzcBd
-----------------------------------------------------------------------------------------------
DISCLAIMER: The information provided on this channel and its videos is for general purposes only and should NOT be considered as professional advice. We always try to keep our channel & its content updated but cannot guarantee it. The content published on this channel is our own creative work and it's our personal experiences. All contents are protected under copyright law.

Mobile App Link :-

For Video Health India Link :- http://bit.ly/2EuaRMw
For Post Only in Ayurveda Link:- http://bit.ly/2GyXOKh

Watch This Video For More Details


Check Also

मौत को छोड़कर सभी बीमारियों का इलाज हो सकता है इस नुस्खे से, इतनी गुणकारी और चमत्कारी है ये औषधि

Share this now दोस्तों हमारे आयुर्वेद में बहुत सारी ऐसी चीज़े है जिनके बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »