Recent Updates
loading...
Home / Beauty / बालो को स्ट्रेट करने के प्राकृतिक उपाय – How to straighten hair at home naturally?

बालो को स्ट्रेट करने के प्राकृतिक उपाय – How to straighten hair at home naturally?

Share this now

मिनटो में घर पर बालों को सीधा करें

घर पर अपने बालों को प्राकृतिक रूप से सीधे कैसे करें – बालों को स्‍ट्रेट करने के लिये प्राकृतिक तरीके

बालो को स्ट्रेट करने का फैशन आजकल बहुत तेजी से चल रहा है। हर लड़की चाहती है कि उसके बाल स्ट्रेट हो। इसके लिए वह अपने बालो को स्ट्रेटनिंग मशीन या कैमिकल द्वारा स्ट्रेट करती है। लेकिन इसका इस्तेमाल आपके बालो के लिए नुकसानदेह हो सकता है।इसलिए अपने बालो को स्ट्रेट करने के लिए आपको घरेलू उत्पाद का इस्तेमाल करना चाहिए।प्रकृति ने हमे कई सारे ऐसे उत्पाद दिए है जिनकी मदद से आप घर पर ही बालो को स्ट्रेट कर सकते है। घुंघराले और लहरदार बालों को बिना नुक्सान पहुंचाए सीधा करने के कुछ प्राकृतिक उपाय हैं। बाल स्वस्थ दिखेंगे और सीधे और घने दिखेंगे।
स्ट्रेट, चमकदार और मुलायम बाल हमेशा ट्रेंड में रहते हैं. स्ट्रेट बालों की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये हर तरह के आउटफिट को सूट करते हैं. जितना ये ट्रडिशनल लुक के साथ जंचेंगे, उतने ही वेस्टर्न वियर के साथ अच्छे लगेंगे.



स्ट्रेट बाल हों तो किसी खास हेयरस्टाइल को बनाने की जरूरत भी महसूस नहीं होती.
यूं तो बाल स्ट्रेट कराने के लिए आमतौर पर लेडीज ब्यूटी पार्लर जाती हैं, लेकिन केमिकल प्रोडक्ट्स की बजाय इन घरेलू तरीकों से भी स्ट्रेट हेयर पाए जा सकते हैं

1. शहद और दूध: एक कप दूध में दो बड़े चम्मच शहद और थोड़ी से मैश की हुई स्ट्रॉबेरी मिलाए। अब इस पेस्ट को अपने बालो में लगाकर कम से कम दो घण्टे के लिए छोड़ दे।फिर हल्के शैम्पू से बालो को धो ले।

2. नारियल का तेल: नारियल के तेल को गुनगुना करके हल्की मसाज करते हुए अपने बालो में लगाए। तेल लगाने के बाद सिर को गरम तौलिये से ढक ले।इससे बालो में चमक आने के साथ बाल सीधे हो जाएगे।




3. दूध: एक स्प्रे बोतल में एक तिहाई कप पानी और थोडा सा दूध मिक्स कर ले। नहाने से 1 घण्टा पहले अपने बालो पर इसे स्प्रे करे। और बालो को बड़े मुँह वाले कंघे से सुलझा ले । फिर अपने बालो को शैम्पू और कंडीशनर से धो ले। आपके बाल दोबारा शैम्पू करने तक सीधे रहेगे।

4. मुल्तानी मिट्टी और चावल का आटा: एक कप मुल्तानी मिटटी में एक अंडा और 5 चम्मच चावल का आटा मिक्स करके बालो में पेस्ट लगाए।इस दौरान बालो को सीधा रखने की कोशिश करे। 40 मिनट के बाद जब पेस्ट सूख जाए तब बालो को सादे पानी से धो ले। पेस्ट लगाने से एक रात पहले बालो में तेल लगाए। इस पेस्ट को हफ्ते में एक बार कुछ महीने के लिए लगाए ।

5. जैतून का तेल: दो अंडो को फेटकर उसमे 2 चम्मच जैतून का तेल मिला ले।ब्रश के मदद से इस पेस्ट को बालो में लगाए। 1 घण्टे के बाद इसे शैम्पू से धो ले।इससे बाल सीधे और मजबूत हो जाएगे।



सभी दवाईयो से ज्यादा असरदार बासी चावल – Health Benefits of Eating Stale Rice





6. केले का पैक: दो पके हुए केले को अच्छे से मैश करके उसमे दो बड़े चम्मच शहद, दही और जैतून का तेल, मिलाकर पेस्ट बना ले।इस पेस्ट को अपने बालो पर लगाकर आधा घण्टे के बाद बालो को अच्छे से धो ले। इस पेस्ट में मौजूद सभी तत्व बालो को स्वस्थ, चमकदार ,और सीधा बना देगे।

7. एलोवेरा जेल पैक: एलोवेरा आपके बालो के लिए अद्धुत जड़ी बूटी है। आधा कप गर्म तेल और एलोवेरा जेल मिलाकर मिश्रण तैयार कर अपने बालो में लगाए।यह हेयर मास्क की तरह लगता है।लेकिन काम कंडीशनर के रूप में करता है।30-40 मिनट लगाकर इसे धो ले। इससे आपके बाल चमकदार और स्ट्रेट हो जाएगे।




8. नीबू का रस और नारियल दूध: नारियल के पानी और नीबू के रस को मिलाकर मिश्रण बनाकर एक दिन के लिए फ्रिज में रख दे। इसके बाद क्रीमी पेस्ट तैयार हो जायेगा। इस मिश्रण को अपने सिर पर लगाकर मसाज करे। इसके बाद हॉट टॉवल का इस्तेमाल करे।1 घण्टे बाद सिर धो ले। यह प्रकिया सप्ताह में तीन बार दोहराए इससे बालो को पोषण मिलता हैऔर बाल स्ट्रेट हो जाते है।
9. सोयाबीन: एक चम्मच सोयाबीन तेल और दो बड़े चम्मच अरंडी के तेल को मिलाकर मिश्रण बना ले। इस मिश्रण को गर्म करे और ठंडा होने पर अपने बालो की जड़ो में अच्छे से लगाए।बालो में मसाज करने के बाद 30 मिनट के लिए छोड़ दे।फिर शैम्पू से बाल धो ले।

1. हॉट ऑयल ट्रीटमेंट: हर रोज बालों में गर्म तेल अप्लाई करने से बाल बहुत जल्दी सीधे हो जाते हैं. साथ ही इनमें नमी भी बनी रहती है. गर्म तेल बालों की ऐंठन और कर्ल को सीधा करने का काम करता है. अगर आपके पास नारियल तेल, ऑलिव ऑयल या फिर बादाम का तेल है तो उसी का इस्तेमाल करें. इसके अलावा आप तिल के तेल का भी प्रयोग कर सकती हैं.




– तेल को हल्का गर्म कर लें.
– तेल को हल्के हाथों से बालों पर लगाकर मसाज करें. करीब 15 से 20 मिनट तक स्कैल्प पर मसाज करना फायदेमंद रहेगा.
– अपने बालों को फुल लेंथ में कंघी करें. ऊपर से नीचे कंघी करने से जहां आपके बालों की उलझन सुलझ जाएगी वहीं धोने के दौरान भी बाल कम टूटेगें.
– कंघी करने के बाद हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर बांध लें. इसस तरह के स्टीम ट्रीटमेंट से तेल बालों की जड़ तक पहुंचेगा.
– करीब आधे घंटे बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से साफ कीजिए.
– उसके बाद जब बाल हल्के गीले हो तभी कंघी कर लीजिए.

2. कोकोनेट मिल्क: ऐसा माना जाता है कि कोकोनट मिल्क का इस्तेमाल करने से बाल स्ट्रेट होते हैं. इसके अलावा ये बालों को कोमल मुलायम और चमकदार भी बनाता है. इसके एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और पोषक गुण बालों का संपूर्ण पोषण करते हैं.




– एक साफ कटोरी में कोकोनट मिल्क और नींबू के रस की कुछ बूदें मिला लें.
– इस कटोरी को कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रख दीजिए. फ्रिज से निकालने के दौरान देख लीजिए कि इसके ऊपर एक क्रीमी लेयर आ गई हो.
– इस क्रीम से बालों पर करीब 20 मिनट तक मसाज कीजिए और 20 मिनट के लिए छोड़ दीजिए.
– हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर बांध लें.
– इसे इसी तरह 30 मिनट के लिए छोड़ दीजिए.
– बालों को किसी माइल्ड शैंपू से साफ कीजिए.
– उसके बाद जब बाल हल्के गीले हो तभी कंघी कर लीजिए.

3. ऑलिव ऑयल और अंडा: अगर आपके बालों की चमक खो चुकी है तो आपके लिए अंडा काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके साथ ऑलिव ऑयल लगाने से बालों को मॉइश्चर मिल जाता है. इन दोनों को साथ मिलाकर लगाने से काफी फायदा होता है.

– किसी बर्तन में दो अंडों को जरूरत अनुसार ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर फेंट लीजिए.
– इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगा लीजिए. इसके बाद किसी मोटे दांत वाली कंघी से बालों को सीधा कर लीजिए.
– हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर बांध लें.
– बालों को किसी माइल्ड शैंपू से साफ कीजिए.
– उसके बाद जब बाल हल्के गीले हो तभी कंघी कर लीजिए.




4. मुलतानी मिट्टी के इस्तेमाल से: मुलतानी मिट्टी के इस्तेमाल से भी बात प्राकृतिक रूप से स्ट्रेट हो जाते हैं. इसके अलावा ये बालों के रूखेपन को भी कम करने मे मददगार होता है. ये एक नेचुरल क्लींजिंग एजेंट है.

– मुलतानी मिट्टी को, अंडे के सफेद भाग के साथ मिला लीजिए. इसमें एक चम्मच चावल का आटा भी मिला लीजिए.
– इसमें पानी डालकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लीजिए.
– इस मिक्सचर को बालों में ऊपर से नीचे लगा लीजिए.
– उसके बाद किसी मोटे दांत वाली कंघी से कंघी कर लीजिए.
– एक घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दीजिए और फिर धो लीजिए.
– इसके बाद बालों पर दूध का स्प्रे कर लीजिए.
– 15 मिनट के लिए छोड़कर फिर धो लीजिए.

5. एलोवेरा का इस्तेमाल: एलोवेरा के इस्तेमाल से भी बालों को स्ट्रेट किया जा सकता है. इसके साथ ही ये बालों को मॉइश्चराइज करने का भी काम करता है.

– आधा कप एलोवेरा जेल और ऑलिव ऑयल आपस में मिला लें.
– इस मि‍क्सचर से बालों पर अच्छी तरह मसाज कर लें.
– हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर बांध लें.
– बालों को किसी माइल्ड शैंपू से साफ कीजिए.
– उसके बाद जब बाल हल्के गीले हो तभी कंघी कर लीजिए.








Check Also

भूलकर भी इन बीमारियों में ना करे आम का सेवन नहीं तो शरीर बन जायेगा बड़ी बड़ी बीमारियों का घर

Share this now दोस्तों आज की इस वीडियो में हम आपको आम के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »