Recent Updates
Home / Beauty / Acne Home Remedies / पैरासीटामॉल लेने से हो सकती हैं ये 5 बीमारियां Paracetamol can cause diseases
Video Link:-http://youtu.be/0scsWU6zwbE

पैरासीटामॉल लेने से हो सकती हैं ये 5 बीमारियां Paracetamol can cause diseases

Share this now

पैरासीटामॉल लेने से हो सकती हैं ये 5 बीमारियां Paracetamol can cause diseases
Download our Mobile App for all Video: – https://goo.gl/txgp3K
Find us on Facebook: – https://facebook.com/healthsolution.co.in
सिर में मामूली सा दर्द हुआ नहीं कि संगीता ने पैरासीटामॉल की गोली खा ली। संगीता हीं नहीं बल्कि रीमा की तरह बहुत से लोग ऐसा हीं करते हैं। लोगों को सेल्फ मेडिकेशन एक आसान, सस्ता और कम समय में होने वाला उपाय लगता है। लेकिन कम समय में मिलने वाली राहत जल्द ही स्थायी आदत में तब्दील हो जाती है और शरीर कई बीमारियों की चपेट में आ जाता है। उसके बाद होता क्या है की आपको थोडा सा दर्द होता है और आप पेरासिटामोल खा लेते है बिना दवाई के खाए तब आपको दर्द में आराम ही नही होता है For More Visit http://www.doctorfit.co.in



माना कि पैरासीटामॉल एक ऐसी दर्दनिवारक दवा है जिसे दर्द होने पर समान्य लोगों के साथ-साथ गर्भवती महिलाएं भी आसानी से ले लेती है। और अधिक नुक्सानदेह ना होने कारण भारतीय मेडीकल दुकानों पर यह दवा बिना डॉक्टर की स्लिप आसानी से ली जा सकती हैं। लेकिन डॉक्टनरी सलाह के बिना मामूली बुखार से परेशान होने पर भी आप पैरासीटामॉल की गोली ले लेते हैं और ऐसा आप कई सालों से करते आ रहे हैं, तो सावधान हो जाये। क्यों कि हर बार मामूली से दर्द या बुखार में पैरासीटामॉल लेना फायदे से ज्या दा नुकसानदेह हो सकता है। इसके अधिक इस्ते माल से शरीर के कई अंगों को नुकसान हो सकता है। आइए जानें बिना डॉक्टआर की सलाह के बिना पैरासीटामॉल लेना शरीर के लिए कैसे नुकसानदेह होता है।
क्या आपने कभी भी दवा के पैकेट पर लिखा देखा हैं कि ज्याडदा मात्रा में पैरासीटामॉल लेना लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है। जीं हां डॉक्टरों का कहना है कि एक व्यक्ति को एक दिन में 3 ग्राम से ज्यादा पैरासीटामॉल नहीं लेनी चाहिए और अगर किसी कारणवश लेनी भी पड़े तो पहले अपने डॉक्टर से पूछ लेना चाहिए।



ब्लड शुगर (Diabetes) और मोटापे का काल है आक का पत्ता – HOW TO CURE DIABETES WITH AAK KA LEAF





गर्भवती और बच्चों के लिए नुकसानदेह
आपको यह जानकर भी हैरानी होगी कि गर्भवती के लिए सुरक्षित मानी जाने वाली पैरासीटामॉल अगर बिना जांच के गर्भवती को दी जाती है तो सुरक्षित समझे जाने वाली पैरासीटामॉल की गोली गर्भ में पल रहे बच्चे के पूर्ण विकास में रुकवाट पैदा कर सकती है। नेशनल हेल्थ सर्विस के अनुसार गर्भवती को बिना डॉक्टरी सलाह के पैरा‍सीटामॉल नही लेनी चाहिए।
किडनी पर असर
दर्द निवारक दवा के रूप में पैरासीटामॉल का लंबे समय तक सेवन करना बहुत हानिकारक है। बिना डॉक्टारी सलाह के पीठ दर्दके लिए इसे लेने पर यह लाभ के बजाए नुकसान पहुंचाती है। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी के शोधकर्ताओं के अनुसार आस्टियोआर्थराइटिस एवं पीठ दर्द को कम करने के लिए लोग पैरासीटामॉल का इस्तेमाल आसानी से करते हैं, पर इसका किडनी पर असर पड़ता है।




पेट में गैस की समस्याआ और त्वचा पर एलर्जी
कई मामलों में तो पैरासीटामॉल का अधिक सेवन पेट में गैस की समस्या पैदा कर सकता है। तो अगर आप अपच या पेट में भारीपन से परेशान हैं तो हो सकता है कि ऐसा पैरासीटामॉल के सेवन से हो रहा हो। इसके अलावा कुछ लोगों को पैरासीटामॉल के अधिक सेवन करने से त्वचा पर लाल चकत्ते और एलर्जी हो जाती है, जिसमें खुजली या जलन भी होती है।
अस्थमा की समस्या
हल्काी सा बुखार होने पर ही हम अपने बच्चे को पैरासीटामॉल देने लगते हैं। लेकिन कई शोधों से ये बात साबित हुई है कि 6-7 साल की उम्र में बच्चों को पैरासीटामॉल देने से उनके शरीर में अस्थमा के लक्षणों को बढ़ावा मिलता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का भी मानना है कि बच्चों को 101.3 °F बुखार होने पर ही पैरासीटामॉल देनी चाहिए।




लीवर को नुकसान
अगर आप पीलिया या लीवर संबंधी किसी समस्या से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर की सलाह लिए बिना पैरासीटामॉल खाने से लीवर डैमेज हो सकता है। कई मामलों में लीवर फेलियर के भी चांस होते हैं। इसलिए दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टमर से सलाह जरूर ले लें।
सुस्ती महसूस होना
इसके अलावा कई बार पैरासीटामॉल लेने के बाद बहुत ज्यादा सुस्ती महसूस होती है। तो ऐसे में डॉक्टर से सलाह जरुर लें।
# पैरासीटामॉल लेने से हो सकती हैं ये 5 बीमारियां ,#Paracetamol can cause diseases,#crazy india,#health solution,#health tips,#how to cure health problems solution with home remedy,#www.doctorfit.co.in,#amazing health problems solution with home remedy,#paracetamol can harm your liver,#side effects of paracetamol,#how to get rid from health problems solution with home remedy in ayurveda,#ayurveda for healthy life,#amazing remedy for health,
Channel Link:-https://www.youtube.com/c/crazyindiahealth



Check Also

अगर आपकी हड्डियों से भी आती है कट कट की आवाज तो आजमाए ये घरेलु नुस्खे जो सिर्फ सात दिन में दिलाएंगे इसके साथ ही दर्द की समस्या से भी छुटकारा

Share this nowहड्डियों से कट कट की आवाज और दर्द को खत्म करने के आयुर्वेदिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »