Recent Updates
loading...
Home / Beauty / आयुर्वेद कहता है ये चीजे बढाती है आपकी स्मरण शक्ति These Things will help you to Get a Sharp Brain

आयुर्वेद कहता है ये चीजे बढाती है आपकी स्मरण शक्ति These Things will help you to Get a Sharp Brain

Share this now

www-onlyinayurveda-com-6



आयुर्वेद कहता है ये चीजे बढाती है आपकी स्मरण शक्ति These Things will help you to Get a Sharp Brain
Download our Mobile App for all Video: – https://goo.gl/txgp3K
Find us on Facebook: – https://facebook.com/healthsolution.co.in
चाहे पढ़ाई का क्षेत्र हो या जॉब का ,आज के दौर में हर कोई औरो से आगे निकलने के लिए तेज दिमाग चाहता है, मगर पर्यावरण और अन्य कारकों के प्रभाव के कारण हमारी स्मरण शक्ति कमज़ोर होती जाती है चाणक्य आदि कोई विशेष दिमाग लेकर नहीं आये थे, बस उनमें और साधारण मानव में इतना अंतर था कि वे अपने दिमाग को अन्य मनुष्यों से ज्यादा इस्तेमाल करना जानते थे इसका एक ही कारण था दिमाग तो एकाग्र कर किसी विषय पर लगाने की क्षमता आदि ये क्षमता हर व्यक्ति तो मिल जाए तो हर कोई , अपने क्षेत्र में सफलता के झंडे गाढ़ सकता है हम आपको वह क्षमता तो नहीं दे सकते मगर आपको कुछ ऐसे तरीके बता सकते हैं जिनसे आप उस दिशा में अपनी स्मरण शक्ति को बढ़ा सकें For More Visit http://www.onlyinayurveda.com

आइये जानते है इन उपायों के बारे में

# जटामांसी :-

जटामांसी औषधीय गुणों से भरपूर जड़ी-बूटी है। इसे जटामांसी इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसकी जड़ों में जटा बाल जैसे तंतु लगे होते हैं। यह दिमाग के लिए एक रामबाण औषधि है, यह धीमे लेकिन प्रभावशाली ढंग से काम करती है। इसके अलावा यह याददाश्त को तेज करने की भी अचूक दवा है। एक चम्मच जटामासी को एक कप दूध में मिलाकर पीने से दिमाग तेज होता है।



# बादाम :-
बादाम में पाए जाने वाले आयरन,कॉपर,फास्फोरस और विटामिन बी एक साथ किर्या करते है इसलिए बादाम हमारे मस्तिष्क दिल और लीवर को ठीक से काम करने में मदद करता है रात को 10 बादामों को पानी में भिगोकर सुबह उनका छिलका उतार लें और इसे 10 ग्राम मक्खन और मिश्री के साथ मिलाकर कुछ दिनों तक खाने से दिमाग की शक्ति बढ़ती है।

# बाह्मी :-
बाह्मी नामक जड़ी-बूटी को दिमाग के लिए टॉनिक भी कहा जाता है। यह दिमाग को शांति और स्पष्टता प्रदान करती है और याद्दाश्त को मजबूत करने में भी मदद करती है। इसमे मोजूद एंटीओक्सिडेंट तत्व के कारण इसके नियमित सेवन से दिमाग तेज हों एल्गता है इसका एक चम्मच रस हर रोज पीना लाभदायक होता है और आधे चम्मच बाह्मी के पाउडर और शहद को गर्म पानी में मिलाकर पीने से दिमाग तेज होता है।
# जायफल :-
दिमाग को तेज करने वाली जड़ी-बूटियों में जायफल भी एक उपयोगी जड़ी-बूटी है। गर्म तासीर वाले जायफल की थोड़ी मात्रा का सेवन करने से दिमाग तेज होता है। इसको खाने से आपको कभी एल्जाोइमर यानी भूलने की बीमारी नहीं होती।

# शंख पुष्पी :-
शंख पुष्पीख दिमाग को बढ़ाने के साथ-साथ दिमाग में रक्त का सही सर्कुलेशन करके हमारी रचनात्मकता को भी बढ़ावा देता है। यह जड़ी-बूटी हमारी याद करने की क्षमता और सीखने की क्षमता को भी बढ़ाती है। दिमाग को तेज करने के लिए आधे चम्मच शंख पुष्पी को एक कप गरम पानी में मिला कर लें।

मर्दानगी बढाने के लिए वरदान है तुलसी Health Benefits of Holy Basil




# दालचीनी :-
दालचीनी सिर्फ गर्म मसाला ही नहीं, बल्कि एक जड़ी-बूटी भी है। यह दिमाग को तेज करने की बहुत अच्छीज दवा है। रात को सोते समय नियमित रूप से एक चुटकी दालचीनी पाउडर को शहद के साथ मिलाकर लेने से मानसिक तनाव में राहत मिलती है और दिमाग तेज होता है।
# अखरोट :-
अखरोट में ओमेगा 3 फेटि एसिड पाया जाता है इसमे मेगनीज कॉपर पोटाशियम केलिशिय्म आयरन मग्निशियम जिंक और स्लेनिय्म जेसे मिनरल पाए जाते है

# हल्दीि :-
हल्दी दिमाग के लिए बहुत अच्छीप जड़ी-बूटी है। यह सिर्फ खाने के स्वाद और रंग में ही इजाफा नहीं करती है, बल्कि दिमाग को भी स्वस्थ रखने में मदद करती है। हल्दी में पाया जाने वाला रासायनिक तत्व कुरकुमीन दिमाग की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को रिपेयर करने में मदद करता है और इसके नियमित सेवन से एल्जाइमर रोग नहीं होता है।
# तुलसी :-
तुलसी कई प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए एक जानी-मानी जड़ी बूटी है। इसमें मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सीपडेंट हृदय और मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में सुधार करता है। साथ ही इसमें पाई जाने वाली एंटी-इंफ्लेमेटरी अल्जाीइमर जैसे रोग से सुरक्षा प्रदान करता हैं।

# अजवाइन की पत्तियां :-
अजवाइन की पत्तियां खाने में सुगंध के अलावा शरीर को स्वास्थं बनाए रखने में भी मदद करती है। इसमें भरपूर मात्रा में मौजूद एंटी-ऑक्सी डेंट दिमाग के लिए एक औषधि की तरह काम करता है।



# कालीमिर्च :-
छोटी सी दिखने वाली काली मिर्च ओषधियो गुणों से भरपूर होती है काली मिर्च में पाया जाने वाला पेपरिन नामक रसायन शरीर और दिमाग की कोशिकाओं को आराम देता है। डिप्रेशन को दूर करने के लिए भी यह रसायन जादू सा काम करता है। इसीलिए दिमाग को स्वस्थ बनाए रखने के लिए काली मिर्च का उपयोग करें मस्तिष्क की कमजोरी को दूर कर्ण एक के लिए 25 ग्राम मक्खन में 5-6 कालीमिर्च मिलाकर सेवन करे
# केसर :-
केसर एक ऐसी जड़ी-बूटी है, जिसका उपयोग खाने में स्वाचद बढ़ाने के सा‍थ-साथ अनिद्रा और डिप्रेशन दूर करने वाली दवाओं में किया जाता है। इसके सेवन से दिमाग तेज होता है।

कुछ अन्य उपाय जो इसमे काफी कारगर है
# गाय के घी से सिर पर कुछ दिनों तक मालिश करने से आपकी स्मर्ण शक्ति बढ़ती है।
# गाजर का हलुआ खाते रहने से दिमाग की कमजोरी दूर होती है।

# सुबह खाली पेट आंवले का मुरब्बा खाने से दिमागी विकार दूर होता है।

# रात को उड़द की दाल को भिगोकर सुबह पीस लें और इसे दूध और मिश्री के साथ खायें। एैसा करने से दिमाग तेज होता है।

# सौंफ को मोटा कूट कर उसे छान लें और इसे एक-एक चम्मच सुबह शाम दो बार पानी या दूध के साथ फंकी लें।

# जीरा, अदरक, और मिश्री को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर खाने से याददाशत की कमजोरी दूर होती है।

# गुलकन्द को रोज दिन में दो से तीन बार खाने से स्मरण शक्ति को लाभ मिलता है।

अधिक जानकारी के लिए आप इस Video को देखे और समाज हित में अधिक से अधिक Share करे 





Check Also

सिर से लेकर पैर तक शरीर में कोई भी ब्लॉक नस हो उसको खोलने का रामबाण घरेलु उपाय Nerves Blockage remedy

Share this now ये उपाय एड़ी से चोटी तक सभी ब्लॉकेज को सही कर देगा, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »