Recent Updates
Home / Health / Acidity / मोटापे को कम करने में रामबाण गुनगुने पानी में नींबू और शहद डालकर पीने के लाभ Health Benefits of Water+Lemon+Honey Mixture

मोटापे को कम करने में रामबाण गुनगुने पानी में नींबू और शहद डालकर पीने के लाभ Health Benefits of Water+Lemon+Honey Mixture

Share this now

download




मोटापे को कम करने में रामबाण गुनगुने पानी में नींबू और शहद डालकर पीने के लाभ Health Benefits of Water+Lemon+Honey Mixture
Download our Mobile App for all Video: – https://goo.gl/txgp3K
Find us on Facebook: – https://facebook.com/healthsolution.co.in
इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। शहद को गर्म पानी के साथ लेने से वजन कम होता है। और इसके नियमित सेवन से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से हमेशा के लिए निजात मिल सकती है। आज हम Crazy India की तरफ से आपके लिए लेकर आए हैं गुनगुने पानी के साथ शहद का सेवन करने के फायदों के बारे में।गुनगुने पानी के साथ शहद और नींबू के नियमित सेवन से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से हमेशा के लिए निजात मिल सकता है। For More Visit http://onlyinayurveda.com

Health Benefits of Water+Lemon+Honey Mixture

गुनगुने पानी में शहद के फायदे – Gungune paani me shahad ke fayde.

कब्ज दूर करें
यह मिश्रण कब्ज के लिए तत्काल उपाय है। यह आंत को प्रोत्साहित कर मल त्यागने में मदद करता है। पेट को हाइड्रेट करता है और सूखे मल को पानी में भिगो देता है। इन सब की एक साथ मौजूदगी से मल त्यागने में मदद करता है।

आपको हमेशा जंवा बनाए रखता है ये सुपरफूड, गठिया में भी है रामबाण Health Benefits of Mustard Seed





मूत्रवर्धक के रूप में कार्य

शहद में बहुत ही शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल के गुण होते हैं। इसमें कई प्रकार के संक्रमण को दूर करने की क्षमता होती है। नींबू और पानी के साथ यह मिश्रित – एक उत्कृष्ट मूत्रल के रूप में कार्य करता है। यह आपके मूत्र मार्ग को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका है। यूटीआई (यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन) से पीड़ित महिलाओं के लिए यह रस एक वरदान की तरह है क्योंकि यह संक्रमण को दूर करने में मदद करता हे।

लसीका प्रणाली की सफाई में मददगार
लसीका प्रणाली में पानी और आवश्यक तरल पदार्थ की कमी हो जाती है जिससे आपको सुस्त और थका हुआ महसूस होना, कब्ज, सोने में परेशानी, उच्च या निम्न रक्तचाप, तनाव और मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। सुबह-सुबह इस मिश्रण को पीने से लसीका प्रणाली को हाइड्रेट होने में मदद मिलती है जिससे न केवल सभी लक्षणों बल्कि प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार होता है।

पाचन सुधारे –
अच्छे पाचन के लिए सुबह गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीना चाहिए। यह पेट को साफ करने में मदद करता है। यह लीवर में रस के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे पाचन में मदद मिलती है। नींबू में मौजूद एसिड आपके पाचन तंत्र में मदद करता है और अवांछित विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा शहद एक एंटीबैक्टीरियल के रूप में कार्य करता है और आपके शरीर में मौजूद किसी भी तरह के संक्रमण को दूर करने में मदद करता है।

मौखिक स्वास्थ्य में सुधार
एसिडिक प्रकृति का नींबू, शहद और गुनगुने पानी के साथ सांसों की बदबू को तुरंत दूर करने में मददगार होता है। नींबू अपनी लार ग्रंथियों को सक्रिय और आक्रामक बैक्टीरिया को मार कर मुंह शुद्ध करने में मदद करता है। सांस में बदबू का कारण जीभ पर सफेद परत का गठन (मुख्य रूप से खाद्य और बैक्टीरिया से मिलकर) भी है, यह रस इस परत को प्रभावी ढंग से हटाकर सांस की बदबू से प्राकृतिक रूप से छुटकारा दिलाता है।
एनर्जी लेवल बढ़ाये
शहद और गर्म पानी से शरीर में एनर्जी में भी वृद्धि होती है। शरीर में ज्यादा एनर्जी उत्पन्न होने से शरीर का मेटाबॉलिज्म और कार्यप्रणाली में भी वृद्धि होती है। शहद शरीर के अंगों को ठीक से काम करने के लिए प्रेरित करता है। सुबह में गर्म पानी नींबू के साथ लेने से आप दिन भर ऊर्जावान बने रह सकते हैं।




त्वचा के लिए लाभकारी
त्वचा के लिए नींबू के लाभ अनगिनत है लेकिन इसके अलावा इसमें मौजूद क्लीजिंग तत्व रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है, नई रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है। पानी और शहद का मिश्रण आपकी त्वचा के लिए एक अनूठा दृढ, जीवाणुरोधी और कोलेजन बढ़ाने वाले गुण होते है। इसलिए अगर आप स्वाभाविक रूप से चमकदार त्वचा चाहती हैं तो यह पेय आपके लिए बहुत लाभकारी साबित होगा।

रोग प्रतिरोधी क्षमता में मजबूती
शहद का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद है इसीलिए डॉक्टर हमेशा इसके सेवन की सलाह देते हैं। शहद के साथ नींबू और गुनगुने पानी के नियमित सेवन शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है। शहद और नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और कई पोषक तत्व शरीर को मौसम बदलने के साथ होने वाले संक्रमणों से दूर रखने में मदद रखता हैं।

पोषक तत्वों और विटामिन से भरपूर
शहद और नींबू के गर्म पानी में कई जरूरी एंटी-आक्सीडेंट, विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसके अलावा इसमें एंटी इफ्लेमेंटरी गुण भी मौजूद होते है। इसलिए इसके सेवन से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। साथ ही यह वजन कम करने में सहायक होती हैं।

वजन घटाने में मददगार
शहद और नींबू के साथ गर्म पानी लेने से भूख कम लगती है। शहद और नींबू के साथ गर्म पानी में बड़ी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो भूख की इच्छा और शूगर लेवल को कम करके पर्याप्त एनर्जी प्रदान करता है। इस तरह से नियमित रूप से सुबह इसका सेवन करने से दिन भर में आपके द्वारा लिए गए भोजन की मात्रा कम हो जाएगी। अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी के साथ शहद और नींबू के साथ करने से आपका वजन काफी हद तक कम हो जाएगा।
दोस्तों आप इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर करे ताकि यह जानकारी सभी लोगो तक पहुंच सके



मोटापे को कम करने में रामबाण गुनगुने पानी में नींबू और शहद डालकर पीने के लाभ Health Benefits of Water+Lemon+Honey Mixture
अधिक जानकारी के लिए आप इस Video को देखे और अधिक से अधिक Share करे





Check Also

शुगर चाहे कितनी भी पुरानी हो सिर्फ 7 दिन में हो जाएगी जड़ से खत्म इन नुस्खों के सेवन से

Share this nowशुगर जैसे लाइलाज बीमारी का काल है ये आयुर्वेदिक नुस्खे हैलो दोस्तों ! …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »