Recent Updates
Home / Health / Acidity / हर रोज खाये ये एक चीज़ पूरी ज़िन्दगी एड़ी से लेकर चोटी तक कोई भी बीमारी नहीं होगी और पूरा शरीर निरोगी बन जायेगा

हर रोज खाये ये एक चीज़ पूरी ज़िन्दगी एड़ी से लेकर चोटी तक कोई भी बीमारी नहीं होगी और पूरा शरीर निरोगी बन जायेगा

Share this now

“नमस्कार दोस्तों” आयुर्वेद में आप सभी का स्वागत है। आज हम आपको काली मिर्च के फायदों के बारें में बताएंगे आप सभी ने सफ़ेद मिर्च, लाल मिर्च और हरी मिर्च के फायदों के बारे में जरूर सुना होगा, लेकिन शायद आप नहीं जानते कि काली मिर्च भी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। ये शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में मदद करती है। आयुर्वेद में काली मिर्च का उपयोग सदियों से चलता आ रहा है इसके उपयोग से कई जड़ी बुटिया बनाई जाती है दोस्तों अगर आप रोजाना काली मिर्च का सेवन करते है तो ये आपकी आँखों के लिए चमत्कारी औषधि साबित हो सकती है। इसमें विटामिन, आयरन, फाइबर, कैल्शियम, मेग्नेशियम और ज़िंक जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते है। आइये जानते है काली मिर्च खाने के फायदों के बारें में।

आँखों के लिए फायदेमंद

दोस्तों अगर आपको आँखों से जुडी कोई भी समस्या है तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि आँखों की हर बीमारी का इलाज काली मिर्च से किया जा सकता है रोजाना काली मिर्च और बादाम का दूध पीने से आँखों की रौशनी बढ़ती है और आँखों पर लगा हुआ चश्मा उतर जाता है साथ ही ये आँखों से अन्य बीमारिया जैसे आँखों में लालिमा आना, खुजली होना, पानी बहना इत्यादि समस्याए अपने आप ही ठीक हो जाती है काली मिर्च का सेवन आपको मोतियाबिंद की समस्या से भी बचाता है इसलिए रोजाना इसका सेवन जरूर करे

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए काली मिर्च का सेवन फायदेमंद होता है। इसके सेवन से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल कण्ट्रोल में आ जाता है और इन्सुलिन की मात्रा बढ़ने लगती है जिससे आप इस बीमारी से बच सकते है। दोस्तों आप रोजाना दो काली मिर्च ऐसे ही चबाकर खा सकते है या इसे अपने भोजन में शामिल कर सकते है। इसके सेवन से डायबिटीज की बीमारी और इसके कम्प्लीकेशन से बचा जा सकता है।



सर्दी जुखाम में फायदेमंद

अगर आपको लगातार सर्दी और खांसी की समस्या रहती है तो उसके लिए काली मिर्च रामबाण उपाय हैं। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं, जो बॉडी के अंदर गर्मी पैदा करके सर्दी में होने वाली समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं। जुखाम खांसी को दूर करने के लिए काली मिर्च के पाउडर में शहद मिलाकर खाने से बहुत जल्दी आराम मिलता है।

मोटापे को घटाए

काली मिर्च में पाए जाने वाले तत्व मोटापे को कम करने में भी मदद करते है इसके सेवन से मेटाबोलिजम बढ़ता है और मोटापा तेजी से घटने लगता है जिससे शरीर से अतिरिक्त वसा भी बाहर निकल जाती है और आप स्लिम और फिट बने रहते है। इसलिए मोटापे को कम करने के लिए और इसके कारण होने वाली अन्य बिमारियों से बचने के लिए आप रोजाना काली मिर्च के पाउडर को त्रिफला चूर्ण के साथ मिलाकर खा सकते है।



कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करे

शरीर में बढे हुए कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करने के लिए काली मिर्च एक रामबाण उपाय है। इसके सेवन से बेड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लगती है और खून साफ़ रहता है साथ ही शरीर में खून की कमी भी पूरी हो जाती है। दोस्तों खून के साफ होने पर नसों में अवरोध उत्पन्न नहीं होता और आप हार्ट अटैक की समस्या से भी बचे रहते है। रोजाना काली मिर्च खाने से हार्ट मजबूत बनता है आपको हार्ट से जुडी कोई भी बीमारी नहीं होती।

पेट के रोगो से बचाये

काली मिर्च में पाए जाने वाले तत्व पेट के रोगो को भी दूर करते है। ये फाइबर का खजाना है जो पाचन क्रिया को मजबूत बनाती है और आपको कब्ज और एसिडिटी की समस्या से भी बचाती है। दोस्तों रोजाना इसका सेवन करने से आप पेट में अल्सर बनने के खतरे को भी कम कर सकते है।


जोड़ो के दर्द में फायदेमंद

काली मिर्च का रोज सेवन करने से मसल्स की सूजन कम होती है और साथ ही जोड़ों के दर्द में भी बहुत लाभ होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फ्लेवोनोइड और कैप्सेसिइन तत्व मौजूद होते हैं जो गठिया के दर्द को कम करने में बहुत महत्वपूर्ण होते है।

Check Also

4 दिन पानी में भिगोकर खालो पूरी ज़िंदगी शुगर, कोलेस्ट्रॉल, पेट के रोग, मोटापा, कमजोर ऑंखें, खून की कमी और दिल की बीमारियां कभी नहीं होगी

Share this now “नमस्कार दोस्तों” आयुर्वेद में आप सभी का स्वागत है। आज हम आपको …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »